Move to Jagran APP

Nizamuddin Tablighi Jamat: मरकज से खाकी में कोरोना संक्रमण का खतरा, 13 पुलिसकर्मी क्वारंटाइन

Nizamuddin Tablighi Jamat मरकज में छिपे लोगों को बाहर निकालने में निजामुद्दीन थाने के पुलिसकर्मियों को लगाया गया था। इनके संपर्क में आने वाले लगातार कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 06:17 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:59 AM (IST)
Nizamuddin Tablighi Jamat: मरकज से खाकी में कोरोना संक्रमण का खतरा, 13 पुलिसकर्मी क्वारंटाइन
Nizamuddin Tablighi Jamat: मरकज से खाकी में कोरोना संक्रमण का खतरा, 13 पुलिसकर्मी क्वारंटाइन

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। जवानों की कमी से जूझ रही दिल्ली पुलिस के सामने कोरोना वायरस बड़ा संकट खड़ा कर सकता है। दरअसल तब्लीगी मरकज से निकले वायरस ने खाकी में घुसपैठ करनी शुरू कर दी है। फिलहाल किसी भी पुलिसकर्मी में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन मरकज की कार्रवाई में शामिल रहे 13 पुलिसकर्मियों पर कोरोना का खतरा जरूर मडऱा रहा है। फिलहाल इन सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है। यह संख्या अभी और भी बढ़ सकती है।

loksabha election banner

निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज से निकाले गए देश-विदेश के 2137 जमातियों से देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण का संकट गहराता ही जा रहा है। इसी बीच यह वायरस दिल्ली पुलिस में भी घुसपैठ करने लगा है। दरअसल मरकज में छिपे लोगों को बाहर निकालने में निजामुद्दीन थाने के पुलिसकर्मियों को लगाया गया था। इनके संपर्क में आने वाले लगातार कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं।

13 पुलिसकर्मी क्वारंटाइन

ऐसे में निजामुद्दीन थाने के 13 पुलिसकर्मियों को भी संदिग्ध माना जा रहा है। इसे देखते हुए इन सभी को फिलहाल क्वारंटाइन कर दिया गया है। यदि किसी की तबीयत बिगड़ती है, तो उसके सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। निजामुद्दीन के पुलिसकर्मियों में वायरस का खतरा इस वजह से भी ज्यादा है, क्योंकि थाना मरकज के बिल्कुल पीछे है। यहां अक्सर मरकज से जुड़े लोगों का भी आना-जाना बना रहता है।

जांच एजेंसियों ने निजामुद्दीन में डेरा डाला 

इधर मरकज को खाली कराए जाने के बाद से पुलिस सहित अन्य जांच एजेंसियों ने निजामुद्दीन में डेरा डाल दिया है। तीन किलोमीटर के इलाके में जितनी भी सड़कें व गलियां है, वहां चप्पे-चप्पे पर बैरीकेड लगाकर पुलिस व पैरा मिलिट्री की तैनाती कर दी गई है। आसपास के लोगों को होम क्वारंटइन कर दिया गया है। तीन किलोमीटर के दायरे से बाहर जाने की किसी को भी इजाजत नहीं है। वहीं सैनिटाइजेशन के बाद मरकज को सील कर दिया गया है। हालांकि, संक्रमण के खतरे को देखते हुए पुलिस व स्वास्थ विभाग के कर्मचारी मरकज के अंदर नहीं जा रहे हैं।

जमातियों का सामान उठाना नहीं चाहते लोग

मरकज में आइसोलेशन व क्वारंटाइन में भेजे गए जमातियों का सामान पड़ा हुआ है, जिसे छूना व हटाना किसी के लिए भी संकट की वजह बन सकता है। पुलिस के पास कोरोना के संक्रमण से बचाने वाला पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट भी नहीं है। ऐसे में सबसे बड़ा खतरा उनकी सेहत को ही है। दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी एसीपी अनिल मित्तल ने बताया कि 2 अप्रैल को 7 पुलिसकर्मियों को 10 दिनों के लिए आराम करने को कहा गया है। अब तक कुल 24 पुलिसकर्मियों को आराम करने के लिए कहा जा चुका है।

तिहाड़ भेजे गए दंगाई में मिला कोरोना

उधर, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे के मामले में गिरफ्तार एक आरोपित कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद क्राइम ब्रांच के तीन पुलिसकर्मियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है । क्राइम ब्रांच सूत्रों के मुताबिक बृहस्पतिवार को क्राइम ब्रांच में तैनात तीन पुलिसकर्मियों ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के मामले में एक आरोपित को गिरफ्तार कर तिहाड़ जेल भेजा था। जेल में जांच के दौरान आरोपित कोरोना पॉजिटिव पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.