Move to Jagran APP

Delhi: घर बैठे कर सकते हैं ई-कचरे का निस्तारण, डेढ़ साल में मात्र एक हजार लोगों ने ही किया है सेवा का उपयोग

Delhi E-Waste Disposal इस सुविधा में पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को ई-कचरे के निस्तारण के लिए आवेदन करना है। इसमें तय किए गए करीब 120 वस्तुओं के निस्तारण का आवेदन निगम और एनडीएमसी को दे सकते है।

By Nihal SinghEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 02 Apr 2023 02:28 PM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2023 02:28 PM (IST)
Delhi: घर बैठे कर सकते हैं ई-कचरे का निस्तारण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। ई-कचरे के निस्तारण से संबंधी नए नियम लागू हो गए हैं। इसके तहत उत्पादन करने वालों को ही निस्तारण की जिम्मेदारी निभानी है। हालांकि ई-कचरे की बढ़ती समस्या को देखते हुए दिल्ली नगर निगम ने घर-घर से ई-कचरे के संग्रहण की व्यवस्था कर रखी है। लोग इसका उपयोग बहुत ही कम कर रहे हैं। इस योजना को लांच हुए डेढ़ वर्ष से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन अब तक एक हजार के करीब लोगों ने इस सेवा का उपयोग किया है।

इसकी वजह से निगम की यह व्यवस्था सिरे नहीं चढ़ पा रही है। दिल्ली नगर निगम के साथ ही नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने नागरिकों को ई-कचरे के निस्तारण की सुविधा दी थी। इस सुविधा में पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को ई-कचरे के निस्तारण के लिए आवेदन करना है। इसमें तय किए गए करीब 120 वस्तुओं के निस्तारण का आवेदन निगम और एनडीएमसी को दे सकते है।

आवेदन के आधार पर निगम द्वारा तय की गई एजेंसी के कर्मी संपर्क करते हैं और फिर व्यक्ति के द्वारा तय किए गए समय पर वह ई-कचरे का संग्रहण करते हैं। जो भी राशि होती है वह नागरिक के खाते में ही दी जाती है। बाक्स कबाड़ी को देना पंसद कर रहे हैं लोगई-कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण होना चाहिए। इसलिए निगम ने इन एजेंसियों को जोड़ा हुआ है। बावजूद इसके नागरिक इस सुविधा का लाभ उस स्तर पर नहीं उठा रहे हैं जिस स्तर पर उठाना चाहिए।

निगम के पोर्टल के अनुसार अभी तक 985 लोगों ने ई-कचरे को घर से ले जाने का आवेदन किया था। इसके आधार पर ई-कचरा संग्रहण किया गया है, लेकिन अब भी बड़ी मात्रा में लोग गली कूचे में घूमने वाले कबाड़ी को ही यह वस्तुएं बेच रहे हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि उसमें निगम को आवेदन करने से लेकर ई-कचरा देने का समय भी निर्धारित करना पड़ता है।

इस पूरी प्रक्रिया में लोगों का समय ज्यादा लगता है। वहीं, कबाड़ी को देने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इसलिए नागरिक निगम की सेवा का लाभ नहीं ले रहे हैं। निगम की इस वेबसाइट पर कर सकते हैं आवेदन -https://ewaste.mcd.live/

एनडीएमसी की इस वेबसाइट पर ई-कचरे को देने के लिए कर सकते हैं आवेदन https://online.ndmc.gov.in/e_waste/Citizen/CitizenAgreement.aspx


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.