नई दिल्ली, जेएनएन। जलन रखना इंसानी फ़ितरत होती है, लेकिन कभी-कभार जलन रखने का परिणाम बेहद खतरनाक हो जाता है। करीबी रिश्तेदार और अपनी पूर्व प्रेमिका समेत 8 लोगों से जलन रखने वाले दिल्ली के एक स्वीमिंग इंस्ट्रक्टर ने 8 लोगों को मार डालने की साजिश रच डाली। इस बीच हालात ने उसका साथ नहीं दिया और वह केवल अपनी पत्नी की हत्या ही कर सका और पूरे मामले का खुलासा हो गया, हालांकि पत्नी का नाम 8 लोगों में शामिल नहीं था। पूरा मामला पश्चिमी दिल्ली के मुंडका इलाके का है और घटना 24 नवंबर की रात की है, जब उसने अपनी पत्नी को प्यार के चक्कर में फंसाकर उसे दर्दनाक मौत दे दी। पकड़े जाने पर आरोपी स्वीमिंग इंस्ट्रक्टर राजीव कुमार ने बताया कि उसने 2 रिश्तेदारों, पूर्व प्रेमिका और उसका पति, होटल का मैनेजर और अन्य तीन लोगों को मारने की योजना बनाई थी। उसने यह भी बताया कि वह कुछ कारणों के चलते इन सबसे जलन रखता था। 

पत्नी की हत्या से साजिश का पर्दाफाश

जानकारी के मुताबिक, आरोपी राजीव कुमार ने 8 लोगों को मारने की योजना की जानकारी पत्नी सोनिया को भी दी थी, जिस पर उसने ऐसा नहीं करने के लिए समझाया भी था। 8 लोगों को मारने की साजिश रचने के दौरान राजीव कुमार ने महसूस किया कि इतनी सारी हत्याएं करने के बाद वह पकड़ा जाएगा और फिर उसे जेल होगी। ऐसे में उसकी पत्नी परेशान होगी। यही वजह थी कि उसने सबसे पहले पत्नी सोनिया की हत्या का मन बनाया और फिर मार डाला।

पत्नी को करंट लगाया फिर गला घोंटकर मार डाला

पत्नी सोनिया की हत्या करने के लिए पति राजीव कुमार ने बिजली का करंट लगाया। पुलिस के मुताबिक, राजीव ने घटना वाली रात को बहाने से पत्नी सोनिया के हाथ-पैर बांध दिए। इसके बाद मारने के लिए पानी गर्म करने वाली रॉड से करंट लगाया, लेकिन सोनिया की मौत नहीं हुई, बल्कि वह सिर्फ बेहोश ही हुई। इस पर उसने गला दबाकर बेरहमी से पत्नी सोनिया को मार डाला। पत्नी को मारने के बाद राजीव ने पुलिस से बचने के लिए एक उपाय अपनाया। वह पत्नी को अस्पताल लेकर पहुंचा जहां उनसे पत्नी की करंट से हुई मौत की कहानी गढ़ डाली। इस बीच उसे लगा कि पुलिस शक के आधार पर उसे पकड़ेगी तो वह भाग गया। 

पत्नी की हत्या के समय सो रहा था बेटा

पुलिस पूछताछ में आरोपी राजीव कुमार ने बताया कि जब उसने पत्नी सोनिया की हत्या की तो उस दौरान उनका चार साल का बेटा सो रहा था। हैरानी की बात है कि राजीव ने यह तो सोच लिया कि उसके जेल जाने पर पत्नी सोनिया को परेशानी होगी, लेकिन यह ख्याल उसने नहीं आया कि पत्नी की हत्या और उसके जेल जाने पर उसके बेटे को कौन पालेगा?

हत्या से पहले पत्नी के इसलिए बांधे थे हाथ-पैर

आरोपी राजीव कुमार ने बताया कि हत्या से पहले उसने पत्नी से कहा कि वह उसके हाथ-पैर बांधेगा और अलग ढंग से प्यार करेगा। पत्नी भी इसके लिए मान गई। हाथपैर बांधने के बाद राजीव ने अपना असली रंग दिखाया और पानी गर्म करने के रॉड से करंट लगाने लगा। इससे पत्नी सोनिया सिर्फ बेहोश हुई तो राजीव ने उसे गला दबाकर मार डाला। बताया जा रहा है कि हत्या से पहले राजीव कुमार ने अपनी पत्नी से प्यार भरी बातें की थीं और आइ लव यू भी कहा था।  

हरियाणा  के जींद का रहने वाला है आरोपी राजीव कुमार

पुलिस ने जांच पड़ताल के दौरान आरोपी राजीव कुमार के पास से 3 पिस्टल के साथ 30 जिंदा कारतूस भी बरामद किया है। पुलिस का कहना है कि राजीव मूलरूप से हरियाणा के जींद जिले का रहने वाला, लेकिन फिलहाल दिल्ली के मुंडका में रह रहा था। 

बेहतरीन खिलाड़ी है राजीव कुमार

पूछताछ में पता चला है कि वह हरियाणा की ओर से राज्य स्तर पर स्वीमिंग में कई मेडल भी जीत चुका है। पिछले 8 साल से वह आइटीसी मौर्या होटेल में स्वीमिंग इंस्ट्रक्टर था। पुलिस के अनुसार, करोलबाग में जिस होटल में राजीव नौकरी करता था, वहां से कुछ ही महीने पहले नौकरी छूट गई थी, उसे लगता था कि कुछ लोग इसके पीछे हैं। वह सभी से बदला लेना चाहता था। उसने कुल आठ लोगों को चिन्हित किया, जिन्हें मौत के घाट उतारकर उसका बदला पूरा होता। इसके लिए उसने उत्तर प्रदेश के एटा से तीन पिस्टल और 25 कारतूस भी खरीद लिए।

पत्‍‌नी को भनक लगी तो मार दिया
राजीव की पत्नी सोनिया को इस बात की भनक लग गई। परिवार के भविष्य का हवाला पत्‍‌नी ने उसे समझाया भी। इस पर उसने 24 नवंबर रात को पत्‍‌नी की हत्या की साजिश रची। राजीव ने बेड पर पत्नी के हाथ-पैर बांध दिए। फिर करंट का झटका देना शुरू किया। कुछ समय बाद सोनिया बेहोश हो गई। उसे मरा जानकर राजीव एक तरफ बैठ गया। कुछ ही देर बाद सोनिया को होश आ गया। आरोप है कि इसके बाद राजीव ने उनकी गला घोटकर हत्या कर दी। इसके बाद वह पत्नी को लेकर अस्पताल पहुंचा, जहां उसने करंट लगने की बात बताई। बाद में पूछताछ में उसने पुलिस को सारी कहानी बता दी। इसके बाद भी पुलिस को आरोपी की कहानी पर विश्वास नहीं हुआ। इस बीच एक दिसंबर को पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला घोटकर सोनिया की हत्या करने की बात सामने आई तो पुलिस सारी बात समझ गई। अब मामले में हत्या की धाराएं भी जोड़ दी गईं हैं।

 

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप