Move to Jagran APP

ई वाहनों को चार्जिग की टेंशन खत्‍म, सरकार बना रही 100 चार्जिग स्‍टेशन

लुटियंस दिल्ली को प्रदूषण से राहत देने के लिए ई-वाहनों को बढ़ावा देने पर तेजी से कार्य हो रहा है। एनडीएमसी 100 चार्जिग स्टेशन स्थापित कर ई-वाहनों की चार्जिग की सुविधा उपलब्ध कराएगा।

By Edited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 09:41 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 03:24 PM (IST)
ई वाहनों को चार्जिग की टेंशन खत्‍म, सरकार बना रही 100 चार्जिग स्‍टेशन
ई वाहनों को चार्जिग की टेंशन खत्‍म, सरकार बना रही 100 चार्जिग स्‍टेशन

नई दिल्ली, जेएनएन। लुटियंस दिल्ली को प्रदूषण से राहत देने के लिए ई-वाहनों को बढ़ावा देने पर तेजी से कार्य हो रहा है। इसके लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) 100 चार्जिग स्टेशन स्थापित कर ई-वाहनों की चार्जिग की सुविधा उपलब्ध कराएगा। एनडीएमसी के मुताबिक इसके लिए ऊर्जा मंत्रालय के माध्यम से एक निजी कंपनी से समझौता हुआ है।

loksabha election banner

जगह और खर्च में होगा राजस्‍व साझा
एनडीएमसी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए कंपनी को जगह देगी और कंपनी इसका खर्च वहन करेगी, जबकि राजस्व दोनों के बीच साझा होगा। ये सार्वजनिक चार्जिग स्टेशन स्मार्ट होंगे। इनमें मोबाइल एप के माध्यम से चार्जिंग स्लॉट (समय) बुक किया जा सकेगा। इन स्टेशनों में चार्जिंग भी तेज होगी, 90 मिनट में वाहन की बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी।

प्रदूषण से राहत देने के लिए उठाया कदम
लुटियंस दिल्ली को प्रदूषण से राहत देने के लिए एनडीएमसी ने फिलहाल करीब 80 ई-कारें अपने बेड़े में शामिल की हैं, जिनका उपयोग वरिष्ठ अधिकारी कर रहे हैं। इसके लिए निजी कंपनी एनडीएमसी की इमारतों में चार्जिग स्टेशन स्थापित कर रही है। पालिका केंद्र समेत पालिका पार्किग में ऐसे स्टेशन चल रहे हैं। एनडीएमसी का कहना है कि आने वाले समय में वह अपने सभी वाहनों को ई-वाहन में तब्दील करेगी।

एप से जुड़ेंगे चार्जिग
इसके साथ सार्वजनिक स्थलों पर भी जनता के लिए चार्जिग स्टेशन उपलब्ध कराए जाएंगे। स्टेशन एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चार्जिग स्टेशन पर लोगों को कोई असुविधा न हो और ई-वाहनों को बढ़ावा दिया जा सकेगा, इसके लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। चार्जिंग स्टेशनों को मोबाइल एप से जोड़ा जाएगा। इससे ई-वाहन मालिक यह पता कर सकेंगे कि किस चार्जिंग स्टेशन पर वाहन चार्ज करने लिए समय उपलब्ध है या नहीं। ई-वाहन को चार्ज करने के लिए मोबाइल एप के माध्यम से सुविधानुसार समय भी चुन सकेंगे। चार्जिग के लिए एनडीएमसी कितना शुल्क लेगी, अभी यह तय नहीं हो पाया है। पेट्रोल व डीजल की तुलना में यह किफायती होगा।

टीडीपीएल ने चार चार्जिग स्टेशन स्थापित करने की मांग की
ई- वाहनों की चार्जिग के लिए टाटा पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीडीपीएल) ने दिल्ली सरकार से चार्जिग स्टेशन स्थापित करने की मांग की है। उसने इस संबंध में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को पत्र लिखा गया है। उसने बवाना, नरेला, बुराड़ी और रोहिणी सेक्टर-37 में इन स्टेशनों को स्थापित करने की मांग की है। इससे आने वाले समय में ई-वाहनों की चार्जिग की मांग को पूरा किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.