Move to Jagran APP

दिल्ली में नगर निगमों ने शुरु किया 'गंदगी भारत छोड़ो' अभियान, हर जगह रहेगी MCD की नजर

जय प्रकाश ने कहा कि आरडब्ल्यूए को भी स्वच्छता अभियान से जोड़कर काम किया जाएगा। समाजिक और धार्मिक संस्थाओं को जोड़ा जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 09:47 PM (IST)
दिल्ली में नगर निगमों ने शुरु किया  'गंदगी भारत छोड़ो' अभियान, हर जगह रहेगी MCD की नजर
दिल्ली में नगर निगमों ने शुरु किया 'गंदगी भारत छोड़ो' अभियान, हर जगह रहेगी MCD की नजर

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने 'गंदगी भारत छोड़ो'अभियान की शुरूआत करते हुए दिल्ली को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है। निगममुख्यालय सिविक सेंटर में इसको लेकर दिल्ली के तीनों महापौर ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर इस अभियान का ऐलान किया। उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने कहा कि इस अभियान के तहत प्रत्येक क्षेत्र के स्थानों पर स्वच्छता का कार्य किया जाएगा जो विभिन्न कारणों से रोजमर्रा की साफ-सफाई में छूट जाते हैं। ऐसे स्थानों पर स्वच्छता कर्मियों की नियुक्ति कर इन स्थानों को स्थायी रुप से स्वच्छ रखने की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

जय प्रकाश ने कहा कि हम डलाव मुक्त दिल्ली की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। इसके तहत 550 डलावों में से 303 डलावों को बंद कर दिया गया है। इसके स्थान पर 62 कॉम्पैक्टर मशीनें स्थापित की गई है। अभी 55 कॉम्पैक्टर मशीनें लगाने के साथ 6 मोबाइल कॉम्पैक्टर मशीनें भी लगाई जाएगी। इससे करीब 50 के करीब डलाव और खत्म हो जाएंगे।

पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन ने कहा कि निगम व सफाई आपस में पर्यायवाची हैं। उन्होंने बताया कि गंदगी के खिलाफ अभियान में पूर्वी निगम अपने प्रत्येक 64 वार्ड में विशेष सफाई अभियान आयोजित करेंगे। जैन ने कहा कि कूड़े के निप्षादन के लिए हम लगातार कार्य कर रहे हैं। इसके तहत एक-एक टन की क्षमता के 9 कंपोस्ट प्लांट गीले कचरे से खाद बनाने के लिए लगाए जा चुके हैं साथ ही और प्लांट भी लगाए जाएंगे। इतना ही डलावों को खत्म करने के लिए 20 कॉम्पैक्टर मशीनें लगाई जा रही हैं।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की महापौर अनामिका सिंह ने कहा कि प्रत्येक गली में एक स्वच्छता प्रेमी की नियुक्ति की जाएगी। जो अपने-अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए निगम को सहयोग देंगे। तीनों निगमों ने इस अभियान के तहत स्वयंसेवी संगठनों से लेकर आरडब्ल्यूए और मार्केट एसोसिएशन को भी जोड़ने का फैसला लिया है।घट रही है लैंडफिल साइट की ऊंचाई दिल्ली के तीनों नगर निगम के महापौर ने अपने-अपने क्षेत्र में स्थित लैंडफिल साइट की ऊंचाई घटने का दावा किया है।

उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने बताया कि 15 ट्रॉमल मशीनें लगाई गई हैं जिसकी वजह से भलस्वा लैंडफिल साइट की ऊंचाई 30 फीट तक कम हो गई हैं। पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन ने कहा कि गाजीपुर लैंडफिल साइट की ऊंचाई 40 फिट कम स्थानीय सांसद गौतम गंभीर के प्रयासों से हुई है। वहीं दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की महापौर ने कहा कि ओखला लैंडफिल की ऊंचाई 30 फीट तक कम हो गई है। इसकी ऊंचाई को कम करके वहां पर हरी-भरी घास लगाकर उसे पार्क में बदला जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.