Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR के करोड़ों उपभोक्ताओं को झटका, अब मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम

पिछले दिनों मदर डेयरी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि हम देख रहे हैं कि चारे की कीमतें बढ़ती जा रही हैं। जरूरत पड़ने पर हम दूध कीमतों पर विचार कर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 02:28 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 06:18 PM (IST)
दिल्ली-NCR के करोड़ों उपभोक्ताओं को झटका, अब मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम

नई दिल्ली, जेएनएन। अमूल दूध के दामों में वृद्धि के बाद अब मदर डेयरी भी अपनी कीमतों में वृद्धि कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में एक लीटर के दूध के दाम में 1 रुपये का इजाफा किया है, जबकि 500 मिलीलीटर के दाम 2 रुपये बढ़ाए हैं। कीमतों में यह इजाफा 25 अप्रैल यानी शनिवार से लागू होगा।

loksabha election banner

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, मदर डेयरी ने केवल पॉली पैक दूध की कीमतों में ही बढ़ोतरी की है। बल्‍क वेंडेड दूध जिसे टोकन दूध के रूप में जाना जाता है, उसकी कीमतों में कंपनी ने बढ़ोतरी नहीं की गई है। मदर डेयरी ने यह फैसला देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी अमूल द्वारा चालू सप्ताह के शुरू में दूध का दाम 2 रुपये लीटर बढ़ाने की घोषणा के तीन दिन बाद लिया है।

कीमतों में इजाफे के बाद फुल क्रीम दूध का भाव 500 मिलीलीटर का दाम 26 रुपये है, शनिवार से अब 27 रुपये हो जाएगा। इसी तरह एक लीटर फुल क्रीम दूध के पैकेट की कीमत एक रुपये बढ़ाई है। ठीक ऐसे फुल क्रीम प्रीमियम 500 एमएल दूध का भाव शनिवार से 27 रुपये से बढ़कर 28 रुपये हो जाएगा जबकि फूल क्रीम प्रीमियम दूध के एक लीटर के पैकेट की कीमत में भी एक रुपये की बढ़ोतरी ही की गई है।

 अमलू ने दूध का दाम प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाया था

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तरांचल व अन्य प्रमुख बाजारों में अमूल का दूध 21 मई से दो रुपये महंगा मिल रहा है। इसके तहत 21 मई से अहमदाबाद में अब 500 एमएल अमूल गोल्ड 27 रुपये, अमूल शक्ति 25 रुपये, अमूल ताजा 21 रुपये तथा अमूल डायमंड 28 रुपये मिल रहा है। हालांकि अमूल ब्रांड के तहत गाय के दूध के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

फेडरेशन ने कहा कि बढ़ते लागत मूल्य और घटते उत्पादन को देखते हुए वह दूध आपूर्तिकर्ताओं को बेहतर मूल्य मुहैया कराना चाहता है। ऐसे में लागत मूल्यों की भरपाई के लिए उसे दूध के दाम में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है। गौरतलब है कि इससे पहले मार्च, 2017 में फेडरेशन ने अमूल दूध के दाम में बढ़ोतरी की थी।

पिछले कुछ समय के दौरान दूध आपूर्तिकर्ताओं को कमाई के मामले में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इसी को देखते हुए फेडरेशन ने पिछले कुछ महीनों से अपने दूध आपूर्तिकर्ताओं को प्रति किलोग्राम मिल्क फैट पर 30-50 रुपये तक ज्यादा भुगतान करना शुरू किया। फेडरेशन का कहना था कि पिछले कुछ वर्षों से पशुओं के चारे के दाम में भी बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस अवधि में धान के भूसे का भाव 61 फीसद और मक्के का भाव 63 फीसद बढ़ गया है। इसी को देखते हुए फेडरेशन ने किसानों के लिए मिल्क फैट का दाम बढ़ाया है। इससे दुग्ध उत्पादक किसानों को नए मवेशी खरीदने और अपनी आजीविका चलाते रहने में मदद मिलेगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.