Move to Jagran APP

Weather News Update: 2-3 दिन में दिल्ली से विदा हो जाएगा मानसून, मौसम में देखने को मिलेंगे ये बड़े बदलाव

सप्ताह भर के दौरान दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में मौसम में बदलाव नजर आने लगेगा। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी में कमी आएगी और सुबह-शाम हल्की ठंडक का एहसास होने लगेगा। धुंध की शुरुआत भी जल्द हो जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 07:58 AM (IST)
Weather News Update: 2-3 दिन में दिल्ली से विदा हो जाएगा मानसून, मौसम में देखने को मिलेंगे ये बड़े बदलाव

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत से मानसून की विदाई का समय निकट आ गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक,  बारिश थमने के बाद अब अगले दो-तीन दिन में दिल्ली से मानसून की विदाई भी हो जाएगी। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में भी हवा की दिशा बदल चुकी है। ऐसे में सप्ताह भर के दौरान दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में मौसम में बदलाव नजर आने लगेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी में कमी आएगी और सुबह-शाम हल्की ठंडक का एहसास होने लगेगा। धुंध की शुरुआत भी जल्द हो जाएगी।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिनभर आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय हल्की धुंध हो सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) ने बताया कि हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी होने से जल्द ही मौसम में बदलाव महसूस होने लगेगा। इससे हल्की ठंड का दौर शुरू होने वाला है। अक्टूबर के मध्य तक हल्की ठंडी होने लगी और हो सकता है दीवाली त्योहार तक ठंड शुरू हो जाए।

इससे पहले बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 34.9 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम सामान्य से चार डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 52 से 90 फीसद रहा।

वहीं, मानसून के विदा होने से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) तेजी से बढ़ने लगा है। कुलमिलाकर ठंड शुरू होने के साथ दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को वायु प्रदूषण भी परेशान करने लगेगा। इसकी बानगी अभी से दिखनी शुरू हो गई है। दरअसल, बारिश थमते ही दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण भी फिर से बढ़ने लगा है और सभी शहरों में वायु गुणवत्ता स्तर 100 के पार चला गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.