Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, हो रही है झमाझम बारिश, उमस से मिली राहत

दिल्ली में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल चुका है। मौसम विभाग ने 21 से 25 जुलाई के बीच दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 03:00 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 05:42 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, हो रही है झमाझम बारिश, उमस से मिली राहत
दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, हो रही है झमाझम बारिश, उमस से मिली राहत

नई दिल्ली [जेएनएन]। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल चुका है। आसमान में काले बादलों ने डेरा जमा रखा है और कई इलाकों में हुई बारिश की वजह से दिल्लीवासियों को उमस से राहत मिल गई है। शुक्रवार से मौसम में शुरू हुआ बदलाव शनिवार को भी जारी रहा। बदले हुए मौसम का मिजाज आने वाले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।  

loksabha election banner

तापमान का हाल 

दिल्ली-एनसीआर में आज से बारिश जोर पकड़ सकती है और 25 जुलाई तक आसमान में घने बादल छाए रहेंगे।कई जगहों पर झमाझम बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभवाना है। सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में आद्रता 85 फीसद दर्ज की गई।

झमाझम बारिश की संभावना

स्काइमेट के अनुसार, उत्तर भारत, मध्य पाकिस्तान और पंजाब में एक चक्रवाती सिस्टम बना है। यह सिस्टम हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश देगा। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है, जिसके कारण भूस्खलन भी हो सकता है। मौसम विभाग ने 21 से 25 जुलाई के बीच दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है। मानसून के पिछले महीने दस्तक देने के बाद एनसीआर में जोरदार बारिश अब तक नहीं हुई है।

सामान्य से कम हुई बारिश 

दिल्ली में 1 जून से 18 जुलाई के बीच कुल 145.9 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 21 प्रतिशत कम है। बारिश कम होने के कारण दिल्ली सहित नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में गर्मी और उमस का मौसम बना रहा है, लेकिन अब मौसम का मिजाज बदलने के संकेत मिल रहे हैं। 

धंस गया फुटपाथ का एक हिस्सा

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हुई बारिश के बाद पानी जमा होने से भूमिगत ग्रेटर कैलाश मेट्रो स्टेशन के बाहर फुटपाथ का एक हिस्सा धंस गया था। बता दें कि बारिश के अलावा अन्य कारणों से भी आए दिन मेट्रो सेवा के बाधित होने की खबरें आती रही हैं, जिससे यात्रियों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। कुछ दिन पहले दिल्ली के लाजपत नगर के नजदीक मेट्रो कोच की एक दीवार का हिस्सा गिर गया था, जिसके बाद वॉयलेट लाइन की सेवा कुछ देर के लिये बंद कर दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.