नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update:  इस साल कहने को भले ही दिल्ली में मानसून दो दिन पहले आ गया हो, लेकिन एक दिन भी झमाझम बारिश नहीं हुई। पखवाड़े भर से ज्यादा मानसून को दस्तक दिए हो गए, इस दौरान ज्यादातर बादल सिर्फ उमड़-घुमड़कर गरजते ही रहे। कहीं-कहीं सिर्फ छिटपुट बारिश ही हुई। ऐसे में शुरुआती दिनों में ही राजधानी दिल्ली में मानसून 43 फीसद पिछड़ गया है।यह अलग बात है कि अभी अगले एक सप्ताह के दौरान भी अच्छी बारिश की संभावना नहीं जताई जा रही। वहीं, मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो अभी अगले एक सप्ताह तक अच्छी बारिश होने के आसार नहीं हैं। बीच-बीच में केवल छिटपुट बारिश ही होगी। 

दिल्ली में मानसून के आगमन की तारीख 27 जून है, जबकि इस बार यह 25 जून को ही आ गया। बावजूद इसके कोई फायदा नहीं हुआ। सफदरजंग पर अभी तक 70.8 मिमी बारिश होनी चाहिए थी मगर हुई है केवल 44 मिमी. यानी 38 फीसद कम। लोधी रोड पर होनी चाहिए थी 70.8 मिमी बारिश, जबकि हुई 50.1 मिमी यानी 29 फीसद कम। समूची दिल्ली की बात करें तो एक जून से अभी तक 141.1 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन हुई है केवल 80 मिमी. यानी 43 फीसद कम।

इस बीच सोमवार को भी दिल्ली में उमस भरा मौसम बना रहा। बादल छाए जरूर, मगर बरसे नहीं। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 87 से 48 फीसद रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने की संभावना है, लेकिन बारिश होने के आसार नहीं हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस