Move to Jagran APP

मॉक ड्रिल: भूकंप के बाद मलबे में दब गए 26 बच्‍चे, स्‍कूल बिल्डिंग में लगी आग

डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में भूकंप से पूरी इमारत ध्वस्त हो गई। इसमें 26 बच्चे दब गए। स्कूल की अध्यापिकाओं ने बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला हालांकि कई बच्चे बेहोश हो गए।

By Edited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 07:40 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 06:23 PM (IST)
मॉक ड्रिल: भूकंप के बाद मलबे में दब गए 26 बच्‍चे, स्‍कूल बिल्डिंग में लगी आग

गुरुग्राम/बादशाहपुर, जेएनएन। भोंडसी पुलिस प्रशिक्षण केंद्र (आरटीसी) के डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में मॉक ड्रिल की गई। स्कूल प्रबंधन ने हिपा व आपदा संकट मोचक बल (एसडीआरएफ) के सहयोग से इसका प्रदर्शन किया। इस मॉक ड्रिल में फायर विभाग, रेडक्रास व प्रशासन का विशेष सहयोग रहा। मॉक ड्रिल के प्रदर्शन में नाटकीय रूप से इमारत ध्वस्त हो गई। इसमें स्कूल के 26 बच्चे दब गए।

loksabha election banner

शिक्षिकाओं ने बचाया
स्कूल की अध्यापिकाओं ने बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला हालांकि कई बच्चे बेहोश हो गए। सभी को तुरंत प्राथमिक उपचार देने के बाद एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया। भूकंप आने के बाद शाट सर्किट होने के बाद बिल्डिंग में आग भी लग गई।

ऐसी की गई मॉक ड्रिल 
भूकंप की खबर मिलते ही सबसे पहले स्कूल की घंटी बजाई गई। सभी बच्चों को सुरक्षित स्थान पर छिपने के निर्देश दिए गए। दो मिनट बाद सभी बच्चों को कक्षा से बाहर निकाला गया। सभी कक्षाओं के छात्रों की गणना की गई। लापता छात्रों के लिए एक सर्च टीम को दोबारा तलाशी के लिए भेजा गया। स्कूल प्रबंधन ने इस हादसे की जानकारी तुरंत एसडीआरएफ व स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को दी।


प्राचार्य रश्मि लोहान ने सभी किया आभार व्यक्त 
हिपा के आपदा प्रबंधन के डॉ. अभय कुमार श्रीवास्तव, डॉ. अंशु तिवारी ने बच्चों को आपदा के समय बचाव के तरीकों के बारे में जागरूक किया। इस मॉक ड्रिल में एसडीआरएफ के सब इंस्पेक्टर सुखदीप सिंह, सिविल डिफेंस के इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह, जिला रेडक्रास की टीम, आरटीसी भोंडसी के फार्मसिस्ट अनिल कुमार, प्रवीन कुमार, स्कूल की अध्यापिका हषर व सुमन, जिला उपायुक्त कार्यालय का स्टाफ व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। स्कूल की प्राचार्य रश्मि लोहान ने सभी का सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

जागरूक करना है उद्देश्य
डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल की प्राचार्य रश्‍म‍ि लोहान ने बताया इस मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश्य बच्चों में आपदा के समय उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए जागरूक करना है। बच्चे जागरूक होगें तो समस्या पैदा नहीं होगी। आपदा के समय जानमाल का कम नुकसान होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.