Move to Jagran APP

Delhi Metro: दिल्ली में अगस्त से शुरू होगा इन दो स्टेशनों के बीच मेट्रो का परिचालन, फेज-4 का हिस्सा है यह प्रोजेक्ट

Delhi Metro दिल्ली मेट्रो के फेज चार में निर्माणाधीन जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन के ढाई किलोमीटर भूमिगत हिस्से पर अगस्त तक मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक मेट्रो की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। यह फेज चार के मेट्रो लाइन का पहला कॉरिडोर होगा जो यात्रियों के लिए अब जल्दी खुल जाएगा।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Sun, 09 Jun 2024 08:13 PM (IST)
Delhi Metro: दिल्ली में अगस्त से शुरू होगा इन दो स्टेशनों के बीच मेट्रो का परिचालन, फेज-4 का हिस्सा है यह प्रोजेक्ट
दिल्ली में अगस्त से शुरू होगा इन दो स्टेशनों के बीच मेट्रो का परिचालन।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फेज चार में निर्माणाधीन जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन के ढाई किलोमीटर भूमिगत हिस्से पर अगस्त तक मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक मेट्रो की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

यह फेज चार के मेट्रो लाइन का पहला कॉरिडोर होगा, जो यात्रियों के लिए अब जल्दी खुल जाएगा। इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने से मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से सीधे कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक मेट्रो उपलब्ध हो जाएगी।

फेज चार कॉरिडोर का चल रहा काम

29.26 किलोमीटर लंबी जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन वर्तमान मजेंटा लाइन का हिस्सा है। मौजूदा समय में मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिमी से बोटेनिकल गार्डन तक मेट्रो की सुविधा उपलब्ध है। इस कॉरिडोर के विस्तार के लिए फेज चार में जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर का निर्माण चल रहा है।

भूमिगत सुरंग हो गई थी तैयार

इसी क्रम में जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क के बीच करीब ढाई किलोमीटर भूमिगत कॉरिडोर के लिए सुरंग नवंबर 2022 में तैयार हो गई थी। अब इस कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रैक, विद्युतीकरण व स्टेशन का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। लेकिन अभी इस कॉरिडोर पर मेट्रो का ट्रायल शुरू होना बाकी है।

डीएमआरसी ने क्या कहा

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी, DMRC) का कहना है कि ट्रायल जल्दी शुरू हो जाएगा। कॉरिडोर छोटा होने से ट्रायल जल्दी पूरा भी हो जाएगा। मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से स्वीकृति लेकर अगस्त तक जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू किया जाएगा।

इससे मजेंटा लाइन की लंबाई 37.46 किलोमीटर से बढ़कर करीब 40 किलोमीटर हो जाएगी और स्टेशनों की संख्या 25 से बढ़कर 26 हो जाएगी। वैसे जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन के पूरे हिस्से का निर्माण मार्च 2026 तक पूरा हो पाएगा।