नई दिल्ली [निहाल सिंह]। Chandni Chowk Hanuman Mandir: चांदनी चौक के स्थानीय लोगों द्वारा स्थापित किए गए हनुमान मंदिर को कानूनी संरक्षण देने के लिए महापौर जय प्रकाश ने अपने कार्यालय में सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक में उपमहापौर ऋतु गोयल, स्थायी समिति के अध्यक्ष, छैल बिहारी गोस्वामी, नेता सदन, योगेश वर्मा, नेताप्रतिपक्ष विकास गोयल व नेता कांग्रेस दल मुकेश गोयल मौजूद रहे। बैठक से पूर्व नेता प्रतिपक्ष विकास गोयल ने आप पार्षदों के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया।

बैठक के बाद महापौर जय प्रकाश ने बताया कि हनुमान मंदिर को कानूनी संरक्षण देने के संबंध में सदन में प्रस्ताव आएगा। इसको लेकर सभी दलों से विचार विमर्श किया है। साथ ही सभी दलों के नेताओं से सहयोग मांगा है। उन्होंने कहा कि चूंकि यह धार्मिक मामला है इसलिए किसी राजनीतिक दल का प्रस्ताव नहीं बल्कि सर्वसहमति से होना चाहिए। इसलिए मंदिर को कोई दिक्कत न हो जरूरी है कि सभी दल इसमें एक साथ आए, क्योंकि तीनों दलों के नेताओं ने वहां जहां पूजा-अर्चना की है।

भाजपा पार्षद व नेता सदन योगेश वर्मा ने बताया कि जन आस्था की भावना को देखते हुए उत्तरी निगम मंदिर को कानूनी संरक्षण और मदद देने के लिए प्रस्ताव लाने का फैसला लिया है। बैठक का उद्देश्य सभी दलों के नेताओं को इस प्रस्ताव के राजी करना था। वहीं, नेता प्रतिपक्ष विकास गोयल ने कहा कि चांदनी चौक के लोगों ने मंदिर स्थापित किया है। इसलिए वह चांदनी चौक के लोगों के साथ है। वहीं, कांग्रेस दल के नेता मुकेश गोयल ने कहा कि वह मंदिर के पक्ष में हैं लेकिन भाजपा और आप को यह बताना चाहिए कि पुराने मंदिर को क्यों नहीं बचाया, जबकि वह मंदिर बचाया जा सकता था।

उप राज्यपाल से मंदिर को नियमित करने की मांग

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष मुदित अग्रवाल ने दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिख चांदनी चौक के हनुमान मंदिर को नियमित करने की मांग की है। उन्होंने उपराज्यपाल को भेजे पत्र में पूरी परिस्थिति से अवगत कराते हुए कहा है कि वे स्थानीय निवासियों की आस्था और विश्वास को देखते हुए इसे कानूनी तौर पर नियमित कर दें।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप