Move to Jagran APP

सिसोदिया बोले, कोरोना के खिलाफ जंग में केद्र कर रही मदद; जुलाई में 5.5 लाख केस पहुंचने की संभावना है कम

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि जांच का दायरा बढ़ाते हुए हमने केंद्र सरकार से सहायता मांगी और उन्होंने रैपिड टेस्ट करने के लिए किट देकर हमारी मदद की।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 11:20 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 07:28 AM (IST)
सिसोदिया बोले, कोरोना के खिलाफ जंग में केद्र कर रही मदद; जुलाई में 5.5 लाख केस पहुंचने की संभावना है कम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ जंग में केंद्र सरकार पूरा सहयोग कर रही है। सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए सभी एजेंसियों से मदद और सहयोग मांगा है। राधा स्वामी सत्संग, अक्षरधाम मंदिर ट्रस्ट, तिरूपति संगठन, विभिन्न होटलों, बैंक्वेट हॉल, निजी अस्पतालों और डॉक्टर्स फॉर यू जैसे गैर सरकारी संगठनों से भी जबरदस्त सहयोग मिला है।

loksabha election banner

सिसोदिया ने कहा कि जून के पहले सप्ताह में कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि हुई थी। बेड और जांच की कमी पड़ गई थी। मुख्यमंत्री ने तुरंत कदम उठाते हुए कुछ बड़े अस्पतालों में 40 फीसद बेड को कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया और जीटीबी जैसे बड़े अस्पतालों को कोविड अस्पताल घोषित कर दिया। होटलों को अस्पतालों में परिवर्तित कर दिया गया। इन होटलों में करीब 3500 बेड तैयार किए गए।

केंद्र सरकार की मदद के बाद अब चार गुना वृद्धि के साथ हो रही जांच

उन्होंने कहा कि जांच का दायरा बढ़ाते हुए हमने केंद्र सरकार से सहायता मांगी और उन्होंने रैपिड टेस्ट करने के लिए किट देकर हमारी मदद की। तब से जांच में चार गुना की वृद्धि हुई है। केंद्र सरकार ने हमें ऑक्सीजन सिलेंडर भी मुहैया कराए हैं। राधा स्वामी कोविड सेंटर के लिए आइटीबीपी के डॉक्टर और नर्स दिए और विशेषज्ञों का मार्ग दर्शन भी दिलाया। उन्होंने कहा कि जून के पहले सप्ताह में विशेषज्ञों ने आशंका जताई थी कि 31 जुलाई तक दिल्ली में 5.5 लाख पॉजिटिव केस होंगे, लेकिन अब उस आंकड़े तक पहुंचने की संभावना बहुत कम है। 

दिल्ली ने खरीदी 6 लाख किट

सिसोदिया ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक ट्वीट को रिट्वीट कर कहा कि अब हमने 6 लाख किट खरीद ली हैं। दिल्ली में टेस्टिंग का काम काफी तेजी से किया जा रहा है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया था कि अब दिल्ली में प्रतिदिन 20 हजार से अधिक टेस्टिंग की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.