Move to Jagran APP

नौकरी जाने के बाद YouTube पर सीखा एटीएम कार्ड फ्रॉड का तरीका, इस गलती से पकड़ाया शातिर

ATM कार्ड बदलकर ठगने वाले एक शातिर को दिल्‍ली पुलिस ने दिल्‍ली के स्वरूप नगर से गिरफ्तार कर लिया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 04:31 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 04:33 PM (IST)
नौकरी जाने के बाद YouTube पर सीखा एटीएम कार्ड फ्रॉड का तरीका, इस गलती से पकड़ाया शातिर
नौकरी जाने के बाद YouTube पर सीखा एटीएम कार्ड फ्रॉड का तरीका, इस गलती से पकड़ाया शातिर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। स्वरूप नगर इलाके में एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने के आरोपित युवक को मौके से दबोच लिया गया। उसकी पहचान संजय (39) के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। वह एक शख्स का एटीएम कार्ड बदलकर रुपये निकालने की कोशिश कर रहा था।

prime article banner

तलाशी के क्रम में उसके पास विभिन्न बैंकों के पांच एटीएम कार्ड बरामद किए गए हैं। बाहरी उत्तरी जिले के डीसीपी गौरव शर्मा ने बताया कि रेवाड़ी निवासी लक्ष्मी यादव (59) स्वरूप नगर अपने भाई से मिलने के लिए आए हुए थे।

वह बुधवार की सुबह करीब दस बजे स्वरूप नगर स्थित आइसीआइसीआई बैंक के एटीएम से रुपये निकालने के लिए गए थे। लेकिन, तकनीकी दिक्कतों के कारण वह रुपये निकाल नहीं पा रहे थे। इसी दौरान दो युवक एटीएम के अंदर आ गए और उन्होंने लक्ष्मी यादव को मदद करने की पेशकश की और उनका एटीएम कार्ड ले लिया। लेकिन कुछ ही मिनटों में एटीएम कार्ड खराब होने की बात कही और उन्हें लौटा दिया।

लक्ष्मी को युवकों की गतिविधियों पर संदेह हो गया और उन्होंने दिए गए एटीएम की जांच की तो उन्हें अपने साथ धोखाधड़ी का एहसास हुआ। अपने मंसूबों में कामयाब नहीं होने पर दोनों युवक मौका देखकर वहां से खिसकने लगे। उन्हें निकलता देख उन्होंने शोर मचा दिया। ऐसे में दोनों युवक वहां से भागने लगे। इस दौरान गश्त करते हुए सिपाही किशन भी वहां पहुंच गए और उन्होंने शोर सुनकर भाग रहे दोनों युवकों का पीछा किया और कड़ी मशक्कत के बाद लोगों की मदद से युवक को पकड़ लिया। जिसकी पहचान सुल्तानपुरी निवासी संजय के रूप में की गई। जबकि उसका दूसरा साथी खुद को बचाने के लिए मौके से फरार हो गया।

नौकरी छूटने पर करने लगा ठगी

पूछताछ में उसने पुलिस को बताया कि उसने बीकॉम किया हुआ है। छह माह पहले नौकरी छूट गई तो उसने यू ट्यूब से एटीएम ठगी के तरीके सीखकर दिल्ली एनसीआर के इलाकों में लोगों को शिकार बनाना शुरू कर दिया। वह ज्यादातर उन एटीएम पर लोगों को निशाना बनाता था, जिनमें गार्ड नहीं होते थे। इसके लिए वह अपने साथी समेत दिल्ली के विभिन्न इलाकों में रेकी करते थे। अब तक दर्जनों लोगों को अपना शिकार बना चुका है। पुलिस इस बावत जानकारी जुटा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.