Move to Jagran APP

डाटा सिक्योरिटी में नौकरी की अपार संभावनाएं, लाखों में मिलेगा सैलरी पैकेज, पढ़ें- कैसे करें कोर्स

Data Security Jobs तकनीक के बढ़ते उपयोग से डाटा सिक्‍योरिटी एआइ ब्लाक चेन मशीन लर्निंग ड्रोन टेक्‍नोलाजी के जानकार युवा प्रोफेशनल्‍स के लिए बेहतर मौके तेजी से बढ़ रहे हैं। तमाम बड़ी कंपनियों द्वारा हाल के महीनों में युवाओं को आफर किया जाने वाला आकर्षक पैकेज इसका प्रमाण है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 01 Feb 2022 03:46 PM (IST)Updated: Tue, 01 Feb 2022 04:19 PM (IST)
डाटा सिक्‍योरिटी में नौकरी की अपार संभावनाएं, कोर्स कर कमा सकते हैं लाखों रुपये

नई दिल्ली [भूपिंदर राजपूत]। पिछले कुछ सालों से दुनिया के साथ-साथ अपने देश में भी डाटा का इस्‍तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। कामकाज से लेकर रूटीन के लेनदेन भी अब डिजिटली होने लगे हैं। डाटा की बढ़ती खपत को देखते हुए भारत आज दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है जहां लगभग सभी बड़ी कंपनियों के डाटा सेंटर हैं। फिर चाहे वह माइक्रोसाफ्ट हो, गूगल हो या फिर अमेजन। यही वजह है कि देश में जैसे-जैसे डाटा का उपयोग और इसके सेंटर बढ़ते जा रहे हैं, वैसे-वैसे उनके रखरखाव और सिक्योरिटी का काम भी तेजी से बढ़ रहा है। डाटा सिक्‍योरिटी की जरूरत इसलिए महसूस की जा रही है, क्‍योंकि इस तकनीकी दौर में आज अगर कुछ सबसे ज्यादा कीमती है, तो वह आपका डाटा है। इस डाटा में ही आधार कार्ड से लेकर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, संस्थानों की गोपनीय बातों जैसी संवेदनशील जानकारियां होती हैं, जो डाटा सेंटर्स में सुरक्षित होती हैं।

loksabha election banner

ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि इस डाटा की सिक्योरिटी के पूरे इंतजाम हों, ताकि वह साइबर क्रिमिनल्स जैसे किसी गलत हाथों में न पड़े। इसलिए डाटा सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स की भूमिका बहुत बढ़ गई है। ये अपनी सूक्ष्म तकनीकी जानकारी और कौशल से आपके डाटा को सुरक्षित रखते हैं, चाहे वह एंक्रिप्‍शन हो या फिर एंटीवायरस। दूसरी ओर सब कुछ डिजिटल हो जाने से डाटा चोरी और आनलाइन फ्राड जैसी बढ़ती घटनाएं भी इसकी एक वजह है, जिससे भारत में डाटा सिक्योरिटी का यह कारोबार दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है और बहुराष्ट्रीय कंपनियां सिक्‍योरिटी में कुशल ऐसे युवाओं की सेवाओं के लिए उन्‍हें अच्छी सैलरी आफर कर रही हैं।

पहले से ज्‍यादा डिमांड

कोरोना महामारी के बाद जिस तरह से आनलाइन गतिविधियों में तेजी आई है, उसे देखते हुए आज हर बड़ा कारोबारी और कंपनियां अपने मोबाइल एप्‍स बनवा रही हैं। यह भी एक वजह है कि डिजिटल डाटा का रखरखाव पहले की तुलना में अब काफी बढ़ गया है। अब स्थिति यह है कि कंपनियां डाटा/साइबर सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट को उनकी सेवाओं के लिए मुंहमांगे पैसे देने को तैयार हैं , इसके बावजूद उन्हें अपनी जरूरत के अनुसार इस फील्ड के सक्षम पेशेवर लोग नहीं मिल रहे हैं। सीएजीआर की एक रिपोर्ट के अनुसार, डाटा/साइबर सिक्योरिटी का बाजार पिछले दो साल से 40 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस फील्ड में युवाओं का भविष्य कितना उज्‍ज्वल है। हाल के वर्षों में इस बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब इंजीनियरिंग ग्रेजुएट खासतौर से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के छात्र इस क्षेत्र में आने के लिए काफी रुचि दिखा रहे हैं।

जाब्‍स के बढ़ते मौके

डाटा सिक्योरिटी/साइबर सिक्योरिटी/डाटा सांइस का कोर्स कर लेने के बाद युवा कई तरह की जाब हासिल कर सकते हैं, जैसे कि सिक्योरिटी एनालिस्ट, सिक्योरिटी इंजीनियर, सिक्योरिटी आर्किटेक्ट, क्रिप्टोग्राफर, सिक्योरिटी कंसल्‍टेंट या इंफार्मेशन सिक्योरिटी आफिसर आदि। इन पदों पर आजकल लगभग सभी आइटी कंपनियों में सक्षम और अपडेटेड प्रोफेशनल्‍स की आवश्‍यकता होती है। मोबाइल एप्लीकेशन और साफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियों में भी इन प्रोफेशनल्‍स की ज्यादा आवश्‍यकता है, क्‍योंकि उनके सामने एप्लीकेशन को चलाने के साथ-साथ ग्राहक का डाटा सुरक्षित रखने की भी बड़ी चुनौती होती है। युवा अगर खुद का काम करना चाहें, तो फ्रीलांसर और अपवर्क जैसी वेबसाइट्स के माध्‍यम से पार्टटाइम काम करके भी घर बैठे अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं या फिर स्‍वतंत्र रूप में एप्लीकेशन बनाने वाली कंपनियों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

कोर्स एवं योग्‍यताएं

कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग (विशेषकर डाटा साइंस) में बीटेक या साइबर सिक्योरिटी में बीएससी/बीटेक जैसे डिग्रीधारकों के लिए यह फील्ड एक अच्छा विकल्प है। वैसे, बीसीए और एमसीए के छात्र भी डाटा सिक्योरिटी का स्पेशलाइज्ड कोर्स करके इस फील्ड में आ सकते हैं। बारहवीं करने के बाद भी इस फील्ड में स्पेशलाइज्ड कोर्स कर सकते हैं। कुछ संस्‍थानों द्वारा इनदिनों साइबर सिक्‍योरिटी में शार्टटर्म कोर्स भी कराये जा रहे हैं। फिलहाल, जिन छात्रों ने बारहवीं पीसीएम विषयों से किया है, उनके पास डाटा साइंस/साइबर सिक्‍योरिटी में बीटेक करने का विकल्प है। वहीं, जिन्‍होंने बारहवीं आर्ट्स से किया है, वे साइबर सिक्‍योरिटी में बीसीए करके इस फील्‍ड में कदम बढ़ा सकते हैं। साइबर सिक्योरिटी में पीजी डिप्लोमा भी कर सकते हैं। लेकिन बेहतर यही है कि आप किसी सरकारी संस्थान या किसी प्रतिष्ठित संस्थान से ही ऐसे कोर्स करें, क्‍योंकि इन कोर्सेज को पढ़ाने के लिए काफी अनुभवी और तकनीकी दुनिया से अपडेट रहने वाली फैकल्टी की जरूरत पड़ती है। इसलिए ऐसे किसी भी कोर्स में प्रवेश से लेने से पहले इन सब चीजों की अच्छे से जांच-पड़ताल अवश्‍य कर लें। यदि आप आनलाइन कोर्स करना चाहते हैं, तो अपग्रेड, सिंपलीलर्न, कोर्सेरा जैसे प्लेटफार्म से भी ये कोर्सेज कर सकते हैं।

अपनी रुचि को पहचानें

चूंकि यह एक तकनीकी फील्‍ड है, इसलिए ऐसा कोई कोर्स करने के लिए आपकी तकनीकी चीजों में रुचि भी होनी चाहिए। युवाओं को ऐसा कोई कोर्स करने पहले खुद से यह जरूर पूछना चाहिए कि क्या यह फील्ड उनको रोमांचित करता है? यदि हां, तो ही वे इस फील्ड को चुनें। चाहें तो शुरुआत में कुछ आनलाइन कोर्सेज करके भी अपनी इस रुचि के बारे में पता कर सकते हैं, जो यूट्यूब पर मुफ्त में उपलब्ध हैं या यूडेमी जैसे प्लेटफार्म पर महज पांच सौ से एक हजार रुपये में उपलब्‍ध हैं।

सैलरी पैकेज

इस फील्‍ड में फिलहाल औसत पैकेज छह लाख रुपये सालाना तक मिल रहा है। यदि आपको पांच साल या उससे अधिक का अनुभव है , तो भारत में यह औसत पैकेज 16 लाख के आसपास है। साथ ही ऐसे प्रोफेशनल्‍स के लिए विदेश में इससे कई गुना अधिक पैकेज पर जाब की अपार संभावनाएं हैं।

तकनीकी रूप से खुद को करें मजबूत

एनआइईटी के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट रमन बत्रा ने बताया कि आज के तकनीकी दौर में हर कंपनी के लिए डाटा बेहद महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग (डाटा साइंस) का कोर्स करने वाले युवाओं के लिए डाटा साइंस में देश और दुनिया की कंपनियों में आकर्षक पैकेज पर जाब पाने के अच्छे अवसर होते हैं। हालांकि इसके लिए यह भी जरूरी है कि इस फील्ड में रुचि रखने वाले युवा तकनीकी बदलावों के अनुसार खुद को अपडेट रखने का हरसंभव प्रयास करें। इससे जाब मार्केट में अपनी वैल्यू बढ़ा सकते हैं।

प्रमुख संस्थान

आइआइटी कानपुर/जोधपुर

www.iitk.ac.in

नेशनल इंस्‍टीट्यूट आफ इलेक्‍ट्रानिक्‍स ऐंड इंफार्मेशन टेक्‍नोलाजी, दिल्‍ली

https://nielit.gov.in

एनआइईटी, ग्रेटर नोएडा

https://www.niet.co.in

जिगसा एकेडमी, बेंगलुरु

https://www.jigsawacademy.com

इंडियन स्कूल आफ एथिकल हैकिंग, बेंगुलरु

www.isoeh.com

(लेखक भूपिंदर राजपूत, टेक्निकल गुफ्तगू के टेक एक्सपर्ट एवं फाउंडर हैं)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.