नई दिल्ली [डा. कमल कुमार]। जायकेदार खाना बनाने वालों की हर जगह डिमांड है। अपनी इस कला के जरिए आप एक छोटे लोकल पब से लेकर फाइव स्टार या फिर इंटरनेशनल होटल में अपनी जगह बना सकते हैं। बस दिखाना है अपनी अंगुलियों का कमाल, बनाना है ऐसा खाना कि खाने वाले खाने के साथ अंगुलियां भी चाटते रह जाएं। अगर आपकी रुचि भी कुकिंग, बेकिंग और लजीज खाना बनाने में है और आप डिफरेंट डिशेज के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं, तो करियर का यह नया विकल्प आपके इंतजार में है।

होटल मैनेजमेंट में इन दिनों करियर बनाने के कई विकल्प मौजूद हैं। इन्हीं में से एक है कुकिंग एंड बेकरी। अगर आपकी रुचि भी खाना बनाने में अधिक है और आप तरह-तरह का खाद्य पदार्थ बनाने के अपने इस शौक में करियर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुकिंग एंड बेकरी का समुचित कोर्स करके खुद को इस दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं।

शेफ की जिम्मेदारियां

कुकिंग और बेकरी का कोर्स उन युवाओं के लिए ज्यादा उपयुक्त है, जो एक बेहतर शेफ बनाना चाहते हैं। दरअसल, होटल या रेस्टोरेंट में खाने की संपूर्ण जिम्मेदारी से लेकर किचन का रखरखाव इन्हीं शेफ की निगरानी में होता है। हालांकि कई बार शेफ को फ्रंट में भी आना पड़ता है। यह एक मैनेजरियल एक्टिविटी का भी हिस्सा होता है, ताकि उसे पता चल सके कि लोगों को क्या पसंद है और उसके अनुरूप वह लोगों के लिए वही डिश तैयार करे, ताकि लोग बार-बार स्वाद लेने के लिए उसके यहां खिंचे चले आएं।

कहां-कहां हैं अवसर

कुकिंग और बेकरी होटल मैनेजमेंट का एक अहम पार्ट है। इसमें करियर के कई अवसर हैं। सबसे अहम है फूड एवं बेवरेज डिवीजन सर्विस, जहां आप बतौर शेफ अपना करियर आगे बढ़ा सकते हैं। मुख्य तौर पर होटल, रेस्तरां, क्रूज, टूरिज्म एसोसिएशन, एयरलाइन कैटरिंग और केबिन सर्विस, क्लब मैनेजमेंट, लॉज, गेस्ट-हाउस आदि होटल मैनेजमेंट पासआउट यही प्रोफेशनल्स ही चलाते हैं।

इसके अलावा, बेकर्स के लिए भी जॉब के आप्शंस की कोई कमी नहीं है। बेकरी, हॉट ब्रेड शॉप, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, होटल और कैफे में भी बेकर्स की काफी डिमांड है। पूरी दुनिया में टूरिज्म और एविएशन ने होटल बिजनेस के लिए अवसरों को बहुत बड़ा बना दिया है। इसलिए आने वाले समय में होटल इंडस्ट्री में जॉब की कमी नहीं होगी। इसके अलावा, आप धीरे-धीरे खुद का होटल, बेकरी शॉप, रेस्तरां य फिर कैटरिंग बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आपको तरह-तरह के खाद्य पदार्थ बनाने का शौक है, तो खुद का यूट्यूब चैनल भी शुरू कर सकते हैं। यहां पर आप जो भी डिश बनाएं या इनोवेट करें, उस पूरी प्रक्रिया का वीडियो बनाकर उसे अपलोड कर सकते हैं। इस तरह की चीजों को बड़ी तादाद में व्यूअर मिलते हैं, तो इससे आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। इसके बाद अगर आप नौकरी न भी करना चाहें, तो नियमित रूप से नये-नये डिशेज के वीडियो अपलोड करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कोर्स एवं योग्यता

अगर कुकिंग एंड बेकरी से संबंधित कोर्सेज की बात करें, तो विभिन्न संस्थानों में इनदिनों बीएससी इन हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन, डिप्लोमा इन कुकरी, क्राफ्टसमैनशिप कोर्स इन फूड एंड बेवरेज सर्विस मैनेजमेंट, सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी, सर्टिफिकेट कोर्स इन कुकरी फार होम मेकिंग, डिप्लोमा इन बेकरी एंड कंफेक्शनरी जैसे ढेरों कोर्स कर आफर किये जा रहे हैं, जिसमें से कोई भी कोर्स अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं।

इन पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड या विश्‍वविद्यालय से 12वीं या स्नातक होना जरूरी है। साथ ही, 12वीं में अंग्रेजी एक अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ा होना चाहिए। साथ ही,मृदुभाषी होना, द्विभाषी (अंग्रेजी, हिंदी) का ज्ञान होना जैसे कुछ व्यक्तिगत गुण भी आपमें हैं, तो करियर के लिहाज से और ज्यादा अच्छा होगा।

प्रमुख संस्थान

नेशनल काउंसिल फार होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा

www.nchm.nic.in

इग्नू, मैदान गढ़ी, नई दिल्ली

www.ignou.ac.in

लक्ष्य भारती इंस्टींट्यूट आफ इंटरनेशनल होटल मैनेजमेंट

www.Lbiihm.com

कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय, कुरुक्षेत्र, हरियाणा

www.kuk.ac.in

(लेखक एलबीआइआइएचएम, नई दिल्ली के डायरेक्टर हैं)

Edited By: Mangal Yadav