नई दिल्ली (अरविंद कुमार द्विवेदी)। Love Jihad: संगम विहार की तंग गलियों में लव जिहाद की जड़ें तेजी से पनप रही हैं। यहां के एक परिवार ने बड़ी बेटी को गंवाने के बाद अब छोटी बेटी को बचाने के लिए पुलिस से गुहार लगाई है। दरअसल बड़ी बेटी को अपने जाल में फंसाकर भगा ले जाने वाला धर्म विशेष का युवक व उसके कुछ साथी अब पीड़ित की छोटी बेटी को अपना शिकार बनाना चाह रहे हैं। आरोपितों की मंशा भांपकर पीड़िता व उसके परिवार वालों ने विरोध किया तो अब युवती से सरेराह छेड़छाड़ की जा रही है।

मुख्‍य आरोपित पर कोई कार्रवाई नहीं
पीड़िता ने संगम विहार थाने में इसकी शिकायत की तो युवकों को गिरफ्तार किया गया। हालांकि, मुख्य आरोपित पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। पीड़ित पिता ने बताया कि इसी मोहल्ले में लव जिहाद के तीन और मामले हुए हैं, लेकिन दहशत व लोकलाज के कारण तीनों परिवार चुप बैठ गए।

चचेरी बहन की मदद से आरोपित ने लड़की को फंसाया

मूलरूप से बिहार निवासी पीड़ित संगम विहार में रहते हैं। उनकी दो बेटियां हैं। 22 वर्षीय बड़ी बेटी इग्नू से बीए के साथ ही गोविंदपुरी इलाके में एक गारमेंट शोरूम में काम करती थी। उन्होंने बताया कि अप्रैल में मोहल्ले की ही धर्म विशेष की एक युवती ने उनसे कहा कि वह काम सीखना चाहती है और बिना वेतन काम करने को तैयार है।

धर्म के बारे में खूब बताने लगी

इस पर उनकी बेटी ने अपने मालिक से बात करके उसे शोरूम पर रखवा लिया। इसके बाद दूसरे ही दिन युवती ने बेटी को दो-तीन ताबीज पहनने के लिए दिए। इसके बाद वह उसे अपने धर्म के बारे में भी खूब बताने लगी। तीन-चार दिनों में ही युवती ने उनके पड़ोसी व अपने चचेरे भाई से बेटी का परिचय करवा दिया। इसके बाद दोनों को अपने घर ले जाने लगी। दोनों पूरे-पूरे दिन उसके घर पर रहने लगे। इस बात की जानकारी होने पर उन्होंने शोरूम के मालिक को फोन किया तो पता चला कि दोनों ने कई दिन पहले नौकरी छोड़ दी है।

बेटी के शरीर पर थे चोट के निशान

पीड़ित पिता ने बताया कि 13, 14 और 15 अप्रैल को रात में भी उनकी बेटी आरोपित के घर पर रही। इस दौरान उसका फोन स्विच ऑफ था। 16 अप्रैल की रात वह घर आई तो उसके गले, कंधे व हाथ पर खरोंच व चोट के निशान थे। पूछने पर उसने बताया कि रिक्शे से गिरकर चोटिल हुई है। 17 अप्रैल की सुबह घर से जाने के बाद वह वापस नहीं आई। उसका मोबाइल भी स्विच ऑफ हो गया। कई लोगों को कॉल करने के बाद उनकी बेटी व आरोपित से बात हो सकी। इसमें बेटी ने बताया कि उन दोनों ने शादी कर ली है।

दोनों के वयस्क होने की वजह से नहीं की कार्रवाई

पुलिस से शिकायत की तो पुलिस ने थाने में बुलाकर दोनों के बयान दर्ज कर लिए। चूंकि दोनों बालिग हैं, इसलिए पुलिस ने आगे कोई कार्रवाई नहीं की।

कॉल रिकॉर्डिग से ब्रेनवॉश के संकेत मिलने का किया दावा

पीड़ित का दावा है कि आरोपित, उसकी चचेरी बहन व कुछ दोस्तों में हुई बातचीत की कॉल रिकार्डिग उन्हें मिली है। इसमें आरोपित युवक अपने दोस्त को बता रहा है कि पुलिस ने बयान दर्ज करने के लिए दोनों को संगम विहार थाने में बुलाया है। लेकिन, उसने लड़की को समझा दिया है, ताकि वह पुलिस के सामने यही कहे कि वह अपनी मर्जी से गई है।

माता-पिता से नहीं देगा मिलने

दोस्त को वह बता रहा है कि अब लड़की को थाने पर भी उसके माता-पिता से नहीं मिलने देगा, क्योंकि उनकी बातों में आकर पलट सकती है। बातचीत से संकेत मिल रहे हैं कि दोनों ने शादी नहीं की है। वह अपने दोस्त से युवती के बारे में अश्लील व अपमानजनक बातें भी कर रहा है। साथ परिवार पर नजर रखने के लिए कह रहा है। एक कॉल में आरोपित की चचेरी बहन भी लड़की को समझा रही है कि यही बोलना कि तुम मर्जी से युवक के साथ गई हो। वहीं, युवक चचेरी बहन से कह रहा है कि उसे भगाने के लिए पेड़ पर तो तुमने ही चढ़ाया (उकसाया) था।

छोटी बहन पर तेजाब डालने की दी धमकी

पुलिस को दी शिकायत में पीड़ित पिता ने बताया कि 40-50 दिन से साबिर, जाहिद व फिरोज समेत पांच-छह आरोपित उनके घर की रेकी करवा रहे हैं। आरोपित व उसके दोस्त घर के बाहर आकर छोटी बेटी पर तेजाब डालने की धमकी देते हैं। यही नहीं राह चलते अभद्र भाषा का प्रयोग करने के साथ ही उसके साथ छेड़छाड़ भी कर रहे हैं और अपहरण कर लेने की धमकी दे रहे हैं। इस मामले में छह मई को पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर दो युवकों को गिरफ्तार किया था, बाद में उन्हें जमानत मिल गई। इसके बाद से लगातार आरोपित युवक उनके परिवार को धमकी दे रहे हैं।

ज्वाइंट सीपी करेंगे मामले की जांच

पीड़ित ने 10 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक को मेल भेजकर कार्रवाई की गुहार लगाई थी। 18 सितंबर को पुलिस कमिश्नर कार्यालय से मेल का जवाब आया है, जिसमें कहा गया है कि उनकी शिकायत दक्षिणी परिक्षेत्र के संयुक्त पुलिस आयुक्त को भेजकर आगे की जांच के लिए कहा गया है। 

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021