Move to Jagran APP

टेक्सटाइल फेयर में दर्शकों को लुभा रहे कपड़ों के ढेरों विकल्प

एसएस टेक्सटाइल के सीईओ और कार्कारी निदेशक पी कृष्णमूर्ति ने कहा कि चीन को कोविड महामारी को लेकर कई देशों में काली सूची में डाल दिया गया है। इससे वियतनाम बांग्लादेश और भारत जैसे देशों के लिए अवसर आया है। इसका सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योगों को भी लाभ मिलेगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 03:37 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 03:37 PM (IST)
टेक्सटाइल फेयर में दर्शकों को लुभा रहे कपड़ों के ढेरों विकल्प
हर तरह के कपड़े से बने ढेरों उत्पाद दर्शकों को लुभा रहे हैं।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। महामारी के दो साल के लंबे अंतराल के बाद दिल्ली में कपड़ा उद्योग के क्षेत्र में उत्साह देखाने को मिल रहा है। इसका कारण है प्रगति मैदान में चल रहा तीन दिवसीय टेक्सटाइल फेयर इंडिया-2021। फेयर में कपड़ा उद्योग की पूरी आपूर्ति श्रृंखला फाइबर से लेकर फैशन तक एक ही छत के नीचे मौजूद है। यहां हर तरह के कपड़े से बने ढेरों उत्पाद दर्शकों को लुभा रहे हैं।

loksabha election banner

एसएस टेक्सटाइल के सीईओ और कार्कारी निदेशक पी कृष्णमूर्ति ने कहा कि चीन को कोविड महामारी को लेकर कई देशों में काली सूची में डाल दिया गया है। इससे वियतनाम, बांग्लादेश और भारत जैसे देशों के लिए अवसर आया है। इसका सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को भी लाभ मिलेगा, लेकिन उन्हें अपनी गुणवत्ता, आइटी सिस्टम को अपग्रेड करना होगा।

वहीं, आदित्य बिड़ला ग्रुप के बिजनेस हेड थामस वर्गीज ने कहा कि कपड़ा उपभोग की एक विवेकाधीन श्रेणी है। कपड़ा उद्योग पिछले 18 महीनों में सबसे खराब दौर से गुजरा था। लेकिन कार्यालयों के फिर से खुलने के बाद सब कुछ अगले साल तक सामान्य होने की आशा है। महामारी ने आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर दिया था।

भारतीय निर्माता आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए भारत में भारतीय ब्रांडों और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। टेक्सटाइल फेयर में बड़ी संख्या में कपड़ा निर्माता और आपूर्तिकर्ता कंपनियां शामिल हुई हैं। इस बार टेक्सटाइल फेयर में टिनसेल लक्स जैसे बायो-डिग्रेडेबल और यूरोपीय प्रमाणित स्वदेशी कपड़े को भी पेश किया गया है। यह

कपड़ा रेशम के विकल्प के रूप में सामने आया है जो अधिक मजबूती के साथ अधिक आरामदायक है और टिकाऊ भी है। उत्पादन प्रक्रिया में रेशम की तुलना में पानी की ख़पत 80 फीसद कम है। इसके साथ ही फाइबर्स, यार्न्स, अपैरल फैब्रिक्स, डेनिम्स, ट्रिम्स एंड एम्बेलिशमेंट्स, गारमेंट्स और होम टेक्सटाइल्स, होम डेकोर और सर्विसेज के सेगमेंट में नए विकल्प शोरूम संचालकों के लिए प्रस्तुत किए गए हैं। शनिवार को टेक्सटाइल फेयर का अंतिम दिन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.