Move to Jagran APP

Delhi Lockdown 4.0: लॉकडाइउन 4 लागू रहने दौरान दिल्ली वाले चाहते हैं ये 10 बड़ी छूट

Delhi Lockdown 4.0 दिल्ली के लाखों लोग लॉकडाउन के दौरान किस तरह बड़ी छूट अपने लिए चाहते हैं यह उन्होंने फोन और ईमेल के जरिये केजरीवाल सरकार को बताया है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 01:56 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 04:24 PM (IST)
Delhi Lockdown 4.0: लॉकडाइउन 4 लागू रहने दौरान दिल्ली वाले चाहते हैं ये 10 बड़ी छूट

नई दिल्ली,ऑनलाइन डेस्क।  Delhi Lockdown 4.0: देशभर के कई शहरों के साथ राजधानी दिल्ली में भी लॉकडाउन-4 लागू होना तय है। ऐसे में दिल्ली के लाखों लोग लॉकडाउन के दौरान किस तरह छोटी-बड़ी छूट अपने लिए चाहते हैं, यह उन्होंने फोन और ईमेल के जरिये केजरीवाल सरकार को बताया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को पत्रकार वार्ता की दिल्ली वालों के दिल की बात बताई। आइये जानते हैं वे 10 बड़ी छूट और राहत जो दिल्ली वाले मोदी सरकार से चाहते हैं।

loksabha election banner

1. घर से निकल खुली हवा में सांस लेना चाहते हैं लोग

लोगों ने अपनी राय जाहिर करते हुए कहा है कि वे लॉकडाउन-4 के दौरान घर से बाहर निकलकर खुली हवा में सांस लेना चाहते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि शाम 7 बजे के बाद घर से बाहर नहीं निकलने की समय सीमा भी ठीक नहीं है। ऐसे में छूट का कोई मतलब नहीं है।

2. मास्क लगाएं लोग, हम भी लगाएंगे

ज्यादातर दिल्ली के लोगों को कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण का दौर लंबे समय तक बना रहेगा। ऐसे में दूसरे लोगों को मास्क लगाने के लिए बाध्य किया जाना चाहिए। साथ ही प्रतिक्रिया और सुझाव देने वालों ने यह भी कहा कि वे भी बाहर निकलने के दौरान मास्क लगाएंगे। इसी के साथ दूसरों को भी प्रेरित करेंगे।

3. लोगों से कराएं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन

दिल्ली वालों ने यह भी मांग की है कि सड़क या फिर अन्य सार्वजनिक स्थलों पर निकलने के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। यह लॉकडाउन-4 में अनिवार्य होना चाहिए। ऐसे में यह संबंधित संस्थाओं का दायित्व है कि वे लोगों से इन नियमों का पालन सख्ती से करवाएं

4. ऑटो-टैक्सी चले

दिल्ली के लोगों की एक बड़ी मांग यह भी की है कि ऑटो-टैक्सी का चलना प्रारंभ होना चाहिए। इससे लोग एक से दूसरी जगहों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दफ्तर वगैरह आ-जा सकेंगे।

5. मॉर्निंग वॉक की मिले इजाजत
लोगों का कहना है कि मॉर्निंग वॉक की इजाजत होनी चाहिए। सुबह के समय यूं भी भीड़ नहीं होती है। पार्क आदि जगहों पर घूमने की इजाजत देनी चाहिए।

न खुलें सिनेमा हॉल

6. सिनेमा हॉल के बारे में दिल्ली के ज्यादातर लोगों ने कहा कि ऐसी दुकानों को नहीं खोला जाना चाहिए। ज्यादातर दुकानें खोली जानी चाहिए। दुकानों का तारीख के आधार पर ऑड-ईवन की तर्ज कर खोला जाना चाहिए।

7.अधिकतर लोगों ने कहा कि नाई की दुकान नहीं खुलने चाहिए उसमें सबसे ज्यादा खतरा है। जिनको पहले से ही बीमारी है उनके लिए कोरोना जानलेवा हो जाता है।

8.बसों का संचालन हो

लोगों की एक राय यह भी है कि दिल्ली में बसों को संचालन होना चाहिए। चाहे इनकी संख्या कम ही क्यों न हो।

9.  स्कूल-कॉलेज रहे बंद

लोगों का साफ कहना है कि स्कूल और कॉलेजों को बंद रखा जाना चाहिए। बता दें कि फिलहाल दिल्ली-समेत पूरे देश के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ हो गया है। 

10. शॉपिंग मॉल खोलने की तैयारी हो

कुछ लोगों ने यह राय भी दी है कि शॉपिंग मॉल खोलने की दिशा में भी काम होना चाहिए। अधिकतर लोगों की मानें तो होटल अभी नहीं खुलने चाहिए, लेकिन रेस्तरां खोल दीजिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.