Move to Jagran APP

ससुराल वालों पर दबाव बनाने के लिए फेसबुक पर लाइव सुसाइड का किया प्रदर्शन, फेसबुक से मिली दिल्ली पुलिस को सूचना, जानें फिर क्या हुआ

डीसीपी साइबर सेल केपीएस मल्होत्रा के मुताबिक दो बजे फेसबुक से संदेश प्राप्त हुआ कि पश्चिम जिला में रहने वाला एक व्यक्ति आत्महत्या करने के लिए पोस्ट कर रहा है। सूचना मिलने पर साइबर सेल ने तकनीकी जांच से पहले उनके फोन की लोकेशन से जानकारी प्राप्त की।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 01:27 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 01:27 PM (IST)
साइबर सेल पहले भी इस तरह की सूचना फेसबुक के जरिये मिलने पर कई लोगों की जान बचा चुकी है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। फेसबुक से मिली सूचना पर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने तुरंत व्यक्ति के मोबाइल फोन की लोकेशन के आधार पर उनके घर पहुंचकर आत्महत्या करने से बचा लिया। बता दें, साइबर सेल पहले भी इस तरह की सूचना फेसबुक के जरिये मिलने पर कई लोगों की जान बचा चुकी है। डीसीपी साइबर सेल केपीएस मल्होत्रा के मुताबिक बृहस्पतिवार को दोपहर दो बजे फेसबुक से संदेश प्राप्त हुआ कि पश्चिम जिला में रहने वाला एक व्यक्ति आत्महत्या करने के लिए पोस्ट कर रहा है। सूचना मिलने पर साइबर सेल ने तकनीकी जांच से पहले उनके फोन की लोकेशन से जानकारी प्राप्त की। जिसके बाद पश्चिम व दक्षिण-पश्चिम जिलों के पुलिस अधिकारियों से उक्त सूचना साझा की गई।

loksabha election banner

राजौरी गार्डन थाना पुलिस की टीम ने त्वरित जांच कर उस व्यक्ति के घर पर पता लगा लिया। करीब सवा घंटे के अंदर पुलिस टीम उनके घर पहुंच गई। वहां पुलिसकर्मियों ने देखा कि वह उस समय घर में अकेले थे। पिता घर में नहीं थे। 43 वर्षीय व्यक्ति अर्ध-चेतन अवस्था में बिस्तर पर पड़े थे। पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि उन्होंने थायराइड के इलाज में इस्तेमाल होने वाले सिरप की 40-50 बोतल पी ली थी, जिससे उनकी हालत बिगड़ गई। उन्होंने बताया कि करीब 3 साल पहले उनकी पत्नी घर छोड़कर भोपाल चली गई थी और वहीं रह रही है।

पिछले साल उनकी नौकरी भी चली गई थी। उनके पिता नौकरी से सेवानिवृत्त हो चुके हैं, जिससे आय का स्रोत खत्म हो गया। वह कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे थे, इसलिए अवसाद में आ गए थे। सुबह उन्होंने पत्नी से फोन पर बात की थी। वह उनसे मिलने भोपाल जाना चाहते थे, लेकिन पत्नी ने मना कर दिया। जिससे ससुराल वालों पर दबाव बनाने के लिए उन्होंने फेसबुक पर लाइव सुसाइड का प्रदर्शन किया। उन्हें तुरंत डीडीयू अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया, जहां डाक्टरों ने उन्हें खतरे से बाहर बताया है।

पहले के मामले

चार जून : पालम गांव में एक युवक अपना हाथ काटकर आत्महत्या करने जा रहा था। युवक यह सब फेसबुक पर लाइव कर रहा था। फेसबुक ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को मामले की सूचना दी। साइबर सेल ने त्वरित कार्रवाई कर युवक को बचा लिया ।

10 सितंबर : सिग्नेचर ब्रिज के पास एक युवक आत्महत्या करने जा रहा था। तभी आयरलैंड स्थित फेसबुक आफिस से दिल्ली पुलिस को उसके हरकत की सूचना दी गई। साइबर सेल ने त्वरित कार्रवाई कर युवक को बचा लिया। उस दिन 10 सितंबर को पूरी दुनिया में व‌र्ल्ड सुसाइड प्रिवेन्शन डे मनाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.