Move to Jagran APP

NDA Exam 2022: इन स्‍मार्ट टिप्‍स और ट्रिक्‍स को रखेंगे याद तो आसानी से क्लियर कर सकते हैं परीक्षा

NDA Exam 2022 संघ लोक सेवा आयोग की ओर से पिछले दिनों आगामी नेशनल डिफेंस एकेडमी ऐंड नेवल एकेडमी एग्‍जामिनेशन (एनडीए/एनए एग्‍जाम- 1/2022) के लिए परीक्षा के तिथि की घोषणा कर दी गई। आइये जानें किन स्‍मार्ट टिप्‍स और ट्रिक्‍स के सहारे परीक्षा आसानी से क्लियर की जा सकती है…

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 01 Feb 2022 04:12 PM (IST)Updated: Tue, 01 Feb 2022 04:12 PM (IST)
जानें परीक्षा पास करने के उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स

नई दिल्ली [धीरेंद्र पाठक]। आगामी एनडीए के लिए दो पेपर होंगे। पहला पेपर गणित (300 अंक) और दूसरा जनरल एबिलि‍टी टेस्‍ट (600 अंक) का। उम्मीदवारों को इन दोनों पेपर को हल करने के लिए ढाई-ढाई घंटे का समय मिलेगा। सभी प्रश्‍न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। उम्‍मीदवारों को पहले पेपर यानी गणित को क्‍वालिफाई करने के लिए कम से कम 30 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करने होते हैं। जो उम्‍मीदवार इस पेपर में क्‍वालिफाई नहीं होंगे, उनका दूसरा पेपर भी चेक नहीं होगा। भले ही उनका दूसरा पेपर कितना भी अच्छा हुआ हो। इसलिए सभी उम्‍मीदवारों को सबसे पहले तो पेपर 1 को क्रैक करने पर फोकस करना चाहिए। पेपर 1 तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स दिए जा रहे हैं…

loksabha election banner

पहले पेपर की तैयारी के लिए ट्रिक्‍स

1. उम्मीदवार तैयारी के लिए सबसे पहले अपना एक शेड्यूल तैयार करें और फिर उसी अनुसार पेपर 1 और 2 दोनों पेपर के लिए समय बांटकर तैयारी शुरू करें।

2. रिवीजन के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करें। क्योंकि गणित के सवालों को हल करने के लिए बेसिक कांसेप्‍ट की जरूरत होती है।

3. गणित की बेसिक तैयारी 11वीं और 12वीं की प्रारंभिक पुस्तकों से करना ठीक रहेगा।

4. गणित में लगभग 30 टापिक्‍स हैं। रोजाना एक टापिक एनसीईआरटी की टेक्स्ट बुक से हल करने का लक्ष्‍य बनाएं। हल कर लेने के बाद उसी टापिक का आनलाइन टेस्‍ट भी दें। इसके लिए कोचिंग संस्‍थानों की साइट, गूगल प्‍ले स्‍टोर पर इससे संबंधित एप और यूट्यूब की मदद लें।

5. 30 दिनों के बाद जब एनसीईआरटी का टेस्‍क्‍ट बुक कंपलीट हो जाए, तो पिछले कुछ वर्षों के अनसाल्व्डपेपर्स को हल करने का अभ्‍यास करें। इसके लिए आप कम से कम 15 पेपर हल करें और हर एक पेपर का मूल्‍यांकन भी करते रहें। अगर हर पेपर में 50 प्रतिशत से अधिक अंक मिल रहा है, तब आश्‍वस्‍त हो सकते हैं कि आपकी तैयारी अच्छी है। ये सभी पेपर यूपीएससी की वेबसाइट पर मिल जाएंगे। वहां से आंसर की के साथ इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

6. पेपर की प्रैक्टिस करते समय आसान प्रश्‍नों से पेपर को हल करना शुरू करें। कठिन प्रश्‍नों को आखिर में हल करने के लिए छोड़ दें। साथ में समय का भी ध्यान रखें। इसके लिए कलाई घड़ी का प्रयोग करें। इससे समय प्रबंधन सुधारने में मदद मिलेगी।

दूसरे पेपर की ऐसे करें तैयारी

दूसरा पेपर छात्रों के लिए आसान होगा, क्योंकि यह पार्ट-ए और पार्ट-बी के रूप में दो भागों में बंटा होता है। पार्ट ए में इंग्लिश और पार्ट बी में जनरल अवेयरनेस से संबंधित प्रश्‍न होते हैं। जनरल अवेयरनेस के अंतर्गत भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, अर्थव्यवस्था और करेंट अफेयर्स आदि से प्रश्‍न आते हैं।

1. इंग्लिश के अंतर्गत जनरल एबिलिटी टेस्ट के लिए काम्प्रिहेंशन रीडिंग, बेसिक ग्रामर और वोकेबलरी (शब्दावली) से संबंधित प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इसके लिए किसी भी इंग्लिश ग्रामर बुक से बेसिक ग्रामर रूल्‍स का रिवीजन करें। संस्‍थानों द्वारा उपलब्‍ध कराए गए नोट्स से भी बेसिक ग्रामर के नियमों का रिवीजन कर सकते हैं।

2. पेपर 2 में 200 अंकों के इस इंग्लिश सेक्‍शन से ज्‍यादातर उम्‍मीदवार सबसे अधिक अंक प्राप्‍त करते हैं। एनडीए परीक्षा में यह सबसे अधिक स्कोर करने वाले पार्ट में से एक है। इसलिए इसकी अच्छी तैयारी करना महत्वपूर्ण है।

3. अभी से रोजाना अपनी शब्दावली पर भी काम करें। नये-नये शब्‍द सीखने के अलावा अपनी रीडिंग स्किल भी सुधारने पर ध्‍यान दें।

4. पेपर 2 के पार्ट बी के लिए सब्जेक्ट वाइज तैयारी करें और फिर टापिक वाइज उसे रिवाइज करें। इसके लिए रोजाना पढ़ाई करना जरूरी है। साथ ही पिछले 10 वर्षों के एनडीए पेपर का भी अभ्‍यास करें। अन्‍य विभिन्‍न आनलाइन/आफलाइन स्रोतों से भी इसके विषयों की तैयारी कर सकते हैं। इसकी तैयारी करते वक्‍त फिजिक्‍स के टापिक्‍स और इसके कांसेप्‍ट पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है। इसके अलावा, केमिस्‍ट्री के अंतर्गत क्‍लासिफिकेशन आफ एलीमेंट्स, कंपाउंड्स, मिक्‍चर्स तथा एनवायरमेंट साइंस की मौजूदा स्थिति, भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम, भारतीय संविधान तथा भारतीय राजनीतिक व्यवस्था से संबंधित प्रश्‍नों को तैयार करने पर विशेष ध्‍यान दें।

5. विषयवार तैयारी हो जाने के बाद पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्र का अभ्‍यास करने के साथ-साथ माक टेस्‍ट की प्रैक्टिस करें। इससे आपको अपनी टेस्‍ट स्‍पीड बढ़ाने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.