नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। शिक्षक बनकर देश का भविष्य संवारने का काम करने वालों के लिए राहत भरी खबर आई है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education) ने मंगलवार को एक परिपत्र जारी कर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाकर 25 अक्टूबर कर दिया है। सीबीएसई के मुताबिक, परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवार आनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ शुल्क भी जमा कर सकते हैं। सीबीएसई की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी आगामी 26 अक्टूबर को दोपहर साढ़े तीन बजे तक अपना शुल्क जमा कर सकते हैं।

यहां पर जानिये शुल्क के बारे में

पेपर-1 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये शुल्क निर्धारित है, जबकि 1 और 2 दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये आवेदन शुल्क है। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसुचित जनजाति वर्ग के लिए 500 रुपये आवेदन शुल्क है।  इसके अलावा, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए पेपर-1 के लिए आवेदन शुल्क सिर्फ 500 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपये है। शुल्क में छूट का यह नियम एससी और एसटी वर्ग के लिए भी है।

सीबीएसई की ओर से जारी परिपत्र में बताया गया कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए लेह में एक और परीक्षा केंद्र स्थापित किया गया है। जिन परीक्षार्थियों ने सीटीईटी दिसंबर 2021 की परीक्षा के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है और अब वो अपना शहर बदलना चाहते हैं या आनलाइन माध्यम से भरे गए आवेदन पत्र में कोई सुधार करना चाहते हैं तो वो 28 अक्टूबर से तीन नवंबर के बीच ऐसा कर सकते हैं। सीबीएसई 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच सीटीईटी के 15 वें संस्करण का आयोजन करेगा। परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगी।

 गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा आयोजित कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में सीटीईटी के 15 वें संस्करण की परीक्षा आयोजित हो रही है। यह परीक्षा दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। 

Edited By: Jp Yadav