Move to Jagran APP

साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच 6 अगस्त को शुरू होगी पिंक लाइन मेट्रो, खास होंगे स्टेशन

8.10 किमी का ये मेट्रो रूट दिल्ली के चार बड़े बाजारों को आपस में जोड़ेगा। इससे इस रूट पर सफर करने वालों का 20 मिनट का समय बचेगा।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 10:29 AM (IST)
साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच 6 अगस्त को शुरू होगी पिंक लाइन मेट्रो, खास होंगे स्टेशन
साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच 6 अगस्त को शुरू होगी पिंक लाइन मेट्रो, खास होंगे स्टेशन

नई दिल्ली (जेएनए)। दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन पर जमीन धंसने की वजह से एक दिन पहले सुर्खियों में रहे पिंक लाइन मेट्रो के दूसरे हिस्से पर छह अगस्त से यात्रियों के लिए मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

पिंक लाइन का दूसरा हिस्सा लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन से दिल्ली विश्वविद्यालय के दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन तक है। इस हिस्से को कॉरिडोर फॉर शॉपर्स की तर्ज पर बनाया गया है। सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और भारत सरकार के केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी इस रूट पर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे।

डीएमआरसी के अनुसार मेट्रो भवन से रिमोट कंट्रोल के जरिए सुबह करीब 11:30 बजे इस रूट का उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन के करीब दो घंटे बाद दोपहर लगभग एक बजे से यात्री इस रूट पर मेट्रो का आनंद ले सकेंगे। पिंक लाइन के इस दूसरे हिस्से में 8.10 किमी का मेट्रो रूट है।

इस रूट पर दो इंटरचेंज सहित कुल छह मेट्रो स्टेशन हैं। आइएनए (येलो लाइन) और लाजपत नगर (वायलट लाइन) मेट्रो के लिए इंटरचेंज का काम करेंगे। इस रूट पर सर विश्वेश्वरैया मोती बाग, भीखाजी कामा प्लेस, सरोजिनी नगर, आईएनए, साउथ एक्सटेंशन और लाजपत नगर नए मेट्रो स्टेशन हैं।

प्रमुख बाजारों में पहुंचना होगा आसान
पिंक लाइन के नए कॉरिडोर पर छह स्टेशन मोती बाग, विश्वेश्वरैया भीकाजी कामा प्लेस, सरोजनी नगर, आइएनए, साउथ एक्सटेंशन व लाजपत नगर हैं। इनमें मोती बाग को छोड़ सभी स्टेशन भूमिगत हैं। आइएनए व लाजपत नगर इंटरचेंज स्टेशन होंगे। यह कॉरिडोर सरोजनी नगर, आइएनए, साउथ एक्सटेंशन व लाजपत नगर मार्केट को एक मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगा। सरोजनी नगर मेट्रो स्टेशन मार्केट के बिल्कुल करीब है। इसलिए इससे बाजारों में आवागमन की सुविधा आसान हो जाएगी। इस कॉरिडोर पर 23 मेट्रो ट्रेनों का परिचालन होगा। हर स्टेशन पर व्यस्त समय में 5:12 मिनट और बाकी समय 5:47 मिनट के अंतराल पर ट्रेन उपलब्ध होगी।

आकर्षक है आइएनए स्टेशन
आइएनए स्टेशन येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा। यहां पर पहले से मौजूद भूमिगत स्टेशन के ऊपर पिंक लाइन पर नया भूमिगत स्टेशन बनाया गया है। खास बात यह है कि नया स्टेशन मौजूदा स्टेशन से 90 डिग्री पर है।

इसके अलावा नए आइएनए स्टेशन के टोकन एरिया में खुले आकाश की आकृति दिखती है, जबकि स्टेशन से बाहर उसका ऊपरी हिस्सा पार्क की तरह विकसित किया गया है। अन्य स्टेशनों पर भी आकर्षक कलाकृतियां बनाई गई हैं।

59 किमी लंबा है मेट्रो का पिंक लाइन रूट
करीब 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से साउथ कैंपस स्टेशन के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है। लाजपत नगर-साउथ कैंपस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने पर पिंक लाइन का 29.66 किलोमीटर हिस्सा यात्रियों के लिए खुल जाएगा। इससे लाजपत नगर से मजलिस पार्क तक सीधी मेट्रो ट्रेन उपलब्ध होगी। इसके बाद लाजपत नगर से शिव विहार के बीच 28.93 किलोमीटर हिस्सा परिचालन के लिए शेष रह जाएगा।

भीकाजी कामा प्लेस पर जमीन धंसने से भर गया था पानी
मालूम हो कि सोमवार को भीकाजी कामा प्लेस के भूमिगत मेट्रो स्टेशन के आसपास फुटपाथ की जमीन धंस गई थी। इससे मेट्रो स्टेशन के अंदर पानी और कीचड़ भर गया था। इसके बाद मेट्रो के तीसरे चरण के निर्माण कार्य पर सवाल उठने के साथ ही इस रूट पर संचालन शुरू होने में देरी की आशंका व्यक्त की जा रही थी। हालांकि डीएमआरसी अधिकारियों का कहना है कि भीकाजी कामा प्लेस पर धंसी जमीन की मरम्मत कर दी गई है। अब ये पूरी तरह से यात्रियों के लिए सुरक्षित है। जमीन धंसने से स्टेशन के अंदर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.