Move to Jagran APP

Western Disturbance: जानें- किस वजह से आंधी-तूफान की चपेट में आए देश के कई राज्य

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आया है जिसने दिल्लीवासियों को गर्मी से खासी राहत प्रदान की है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 07:49 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 08:26 PM (IST)
Western Disturbance: जानें- किस वजह से आंधी-तूफान की चपेट में आए देश के कई राज्य

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में उधल-पुथल मची हुई है। दिल्ली-एनसीआर में जहां पिछले तीन दिन के दौरान तेज आंधी और हल्की बारिश से तापमान में गिरावट से लोगों को राहत मिली है, तो इससे सजे राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान में किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंधी, बारिश और बिजली गिरने जैसी घटनाएं हो रही हैं।

loksabha election banner

इससे पहले मंगलवार को हिमालय क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश, धूल भरी आंधी और आकाशीय बिजली गिरने से राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई हिस्से प्रभावित हुए। तूफान, बारिश और आकाशीय बिजली ने ऐसा कहर बरपाया कि 30 से अधिक लोगों की जान चली गई और इससे अधिक घायल हुए हैं।

बारिश के चलते मध्य प्रदेश में ही अकेले 15 लोग मारे गए जबकि गुजरात-राजस्थान में रात भर हुई बारिश के कारण 10-10 लोगों की मौत हुई। बताया जा रहा है कि यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है। 

वहीं, मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार रात शाम और रात को आई तेज आंधी ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदल दिया है। इसके चलते तापमान में भी कमी आई है। सुबह लोगों ने हल्की सर्दी का भी अहसास किया। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आया है, जिसने दिल्लीवासियों को गर्मी से खासी राहत प्रदान की है। मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार की गर्मी में कुछ असमान्य घटित हो रहा है. इस साल अब तक मई में उत्तर भारत को तीन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी और तूफान का सामना करना पड़ा है और देश के राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में ही कई लोगों की मौत हो चुकी है। 

इससे पहले मंगलवार को अल सुबह ही दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में धूल भरी आंधी चली और बाद में बूंदाबांदी हुई। इससे मौसम का हाल एकदम बदल गया। दिन में भी ज्यादातर हिस्सों में घने बादल छाए रहे। इससे लोगों को गर्मी का सामना नहीं करना पड़ा। तापमान में भी 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। देर शाम भी विभिन्न इलाकों में धूल भरी तेज हवा चलने के साथ बूंदाबांदी हुई। इसके बाद मंगलवार रात को तेज आंधी आई, जिससे कई इलाकों की बिजली तक गुल हो गई। 

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली के तीन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री, जबकि औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। मंगलवार को यह गिरकर 30.7 डिग्री सेल्सियस रह गया, जो सामान्य से छह डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान सोमवार के 25.5 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 20.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। नमी का स्तर 37 से 83 फीसद रिकार्ड किया गया। बारिश सुबह साढ़े आठ बजे तक 1.1 मि.मी. जबकि शाम साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक 0.2 मिमी. दर्ज की गई।

दिल्ली में प्रदूषण घटा

मौसम के करवट बदलने से दिल्ली की हवा भी फिलहाल साफ-सुथरी बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार का एयर इंडेक्स 180 रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.