नई दिल्ली [सुधीर कुमार पांडेय]। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से निकले छात्र आज हर क्षेत्र में अपनी कीर्ति का पताका लहरा रहे हैं। इस विश्वविद्यालय ने कई जज, कई नेता, अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता दिए हैं। डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज से पढ़े महानायक अमिताभ बच्चन तो उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद से राजनीतिक पारी भी खेल चुके हैं। वहीं हंसराज कॉलेज से पढ़े किंग खान शाहरुख भी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं।

डीयू के कई धुरंधरों ने राजनीति में चमक बिखेरी है। इनमें अरुण जेटली और कपिल सिब्बल के नाम भी शामिल हैं। इस लोकसभा चुनाव में भी डीयू के कई धुरंधर मैदान में उतरे हैं। कुछ सियासत में अपनी पहचान बना चुके हैं, तो कुछ नई इबारत लिखना चाहते हैं। कुछ दिल्ली के सियासत के बड़े खिलाड़ी हैं, तो कोई खिलाड़ी से राजनेता बनना चाहता है तो किसी ने राजनीति से ही शुरुआत की है और मुकाम पर जाना चाहता है।

पुराने और नए धुरंधरों की बात करें तो नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन ने डीयू के हंसराज कॉलेज से पढ़ाई की है। उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार शीला दीक्षित ने मिरांडा हाउस से इतिहास में परास्नातक किया है।

चांदनी चौक से कांग्रेस के उम्मीदवार जेपी अग्रवाल हंसराज कॉलेज से स्नातक हैं। नई दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार मीनाक्षी लेखी हिंदू कॉलेज की एलुमनी हैं।

वहीं आम आदमी पार्टी की पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार आतिशी ने डीयू के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की है। पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार प्रवेश वर्मा किरोड़ी मल कॉलेज के स्टूडेंट रहे हैं। पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार अरविंंदर सिंंह लवली ने डीयू के श्री गुरुतेग बहादुर खालसा कॉलेज से पोलिटकल साइंस की पढ़ाई की है।

इन सूरमाओं ने एक ही स्कूल से की पढ़ाई, अब मंजिल एक पर राहें हैं जुदा

इतना ही नहीं दो विरोधी दलों के सूरमाओं ने एक ही स्कूल से पढ़ाई की है। येे हैं आम आदमी पार्टी के दक्षिणी दिल्ली से लोकसभा उम्मीदवार राघव चड्ढा और भाजपा के पूर्वी दिल्ली से लोकसभा उम्मीदवार गौतम गंभीर, दोनों की स्कूली शिक्षा बाराखंभा स्थित मॉडर्न स्कूल से हुई है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप