नई दिल्ली, जेएनएन। Petrol-Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता होने का सकारात्मक प्रभाव तेजी से अब घरेलू स्तर पर भी दिखने लगा है। यही वजह है कि लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आई है। इस कड़ी में लगातार चौथे दिन रविवार को भी दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 42 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई, वहीं पेट्रोल के दाम मुंबई में 41 पैसे और चेन्नई में 44 पैसे प्रति लीटर घटे हैं। ऐसे में दिल्ली में पेट्रोल 1.27 रुपये लीटर सस्ता हो गया है और डीजल के दाम भी 55 पैसे लीटर घट गए है। 

जहां तक डीजल की बात है तो दिल्ली में 17 पैसे, जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। 

इससे पहले शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल दामों में भारी गिरावट दर्ज हुई थी। गिरावट के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 48 पैसे गिरकर 72.50 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ गए हैं। गौरतलब है कि पूरे विश्व में भारत तेल का एक बड़ा आयातक देश है और यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम एक बड़ा कारक होता है।

इंडियन ऑयल कंपनी (Indian oil Company) की वेबसाइट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.63 रुपये प्रति लीटर से गिरकर 72.15 रुपये पर आ गई है, जबकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम गिरकर 77.75 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल के दाम 72.72 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 74.21 रुपये, मुंबई में 77.75 रुपये और चेन्नई में 74.90 रुपये प्रति लीटर बिका। वहीं, दिल्ली में डीजल  66.28 रुपये, कोलकाता में 68.04 रुपये, मुबंई में 69.45 रुपये और चेन्नई में 70.06 रुपये प्रति लीटर रहा। पेट्रोल के दामों में गिरावट से किसानों का खासी सहूलियत हुई है। 

इससे पहले शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई थी। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल फिर 21 पैसे लीटर सस्ता हो गया था और कोलकाता में पेट्रोल के दाम 20 पैसे जबकि चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर घट गए थे। 

जानिए पेट्रोल-डीजल के दामों में क्यों आ रही गिरावट

बाजार के जानकारों की मानें तो अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में कमी के चलते भारत में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी कमी आई। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, भारत समेत तमाम देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी या इजाफा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में चढ़ाव-उतार से तय होती है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप