Move to Jagran APP

Dry days in Delhi 2021: अगले दो महीने के दौरान 6 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

Dry days in Delhi 2021 दिल्ली के आबकारी कमिश्नर के आदेश के अनुसार दिल्ली (Delhi) में अप्रैल और मई में पांच दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी। वहीं इससे पहले जनवरी से मार्च तक भी पांच दिन शराब की दुकानें बंद थीं।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 10:55 AM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 12:02 PM (IST)
Dry days in Delhi 2021: अगले दो महीने के दौरान 6 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें
ससे पहले जनवरी से 31 मार्च के बीच पांच दिन शराब की दुकानें बंद रहीं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Dry days in Delhi 2021: मार्च अंतिम सप्ताह में होली त्योहार पर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर में शराब की दुकानें बंद रहेंगीं। इसके साथ ही  दिल्ली के आबकारी कमिश्नर के आदेश के अनुसार, दिल्ली (Delhi) में अप्रैल और मई में पांच दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी। दिल्ली के आबकारी आयुक्त आरव गोपी कृष्ण ( Aarav Gopi Krishna, Delhi Excise Commissioner) की ओर से जारी आदेश के अनुसार, अगले महीने 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे, इसके बाद 21 को राम नवमी और अप्रैल के अंतिम सप्ताह में 25 तारीख को महावीर जयंती के उपलक्ष्य में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

loksabha election banner

वहीं, इसके अगले महीने 14 मई को ईद-उल-फितर व 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा के चलते शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके बाबत आबकारी विभाग ने शराब दुकानदारों को इन पांच ड्राइ डे से संबंधित आदेश को दुकान के बाहर चिपकाने के लिए कहा है, जिससे लोगों को सही-सटीक जानकारी मिल सके। आबकारी आयुक्त ने आदेश में स्पष्ट किया है कि यह आदेश होटलों में शराब परोसने पर नहीं लागू होगा, लेकिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

बता दें कि इससे पहले जनवरी से 31 मार्च के बीच पांच दिन शराब की दुकानें बंद रहीं, इनमें अगले सप्ताह पड़ने वाला होली सप्ताह भी शामिल हैं, जिस दिन ड्राइडे होगा। इससे पहले 26 जनवरी यानी मंगलवार को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में दिल्ली में शराब की बिक्री बंद थी।

Holi & Holika Dahan Date Time: जानिये- होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, 499 साल बाद बना है ये योग

इसके बाद गुरु रविदास जयंती के अवसर पर 27 फरवरी  शराब की दुकानें बंद रही।। वहीं, 8 मार्च को स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती, 11 मार्च को महाशिवरात्रि और अब 29 मार्च को होली के उपलक्ष्य में शराब की बिक्री पूर्ण रूप से बंद रहेगी। 

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ देशभर में केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी किसी खास त्योहार या किसी शख्सियत की जयंती पर शराब की बिक्री को प्रतिबंधित करती हैं। इस प्रतिबंध के चलते उक्त दिन मादक पेय पदार्थ उस खास पर्व या त्योहार के दिन बेचने पर रोक होती है। इसका मतलब शहर में शराब की दुकानें उक्त दिन बंद रहती हैं। सामान्य भाषा में इसे ड्राइ डे कहा जाता है, जिस दिन शहर भर में शराब की दुकानें बंद रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.