Move to Jagran APP

Bank Holiday May 2022: एक मई को छुट्टी के साथ होगी महीने की शुरुआत, जानिये- कितने दिन बैंक रहेंगे बंद

Bank Holidays In May 2022 3 मई को ईद त्योहार और 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के चलते पूरे महीने दिल्ली-एनसीआर में कुल 8 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। कुछ राज्यों में 13 दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 25 Apr 2022 02:31 PM (IST)Updated: Mon, 25 Apr 2022 02:48 PM (IST)
Bank Holiday May 2022: एक मई को छुट्टी के साथ होगी महीने की शुरुआत, जानिये- कितने दिन बैंक रहेंगे बंद
Bank Holiday May 2022:1 मई को छुट्टी के साथ हो रही महीने की शुरुआत, जानिये- कितने दिन बैंक रहेंगे बंद

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। मई में वित्त संबंधी काम हो और बैंक में ही जाकर समस्या का समाधान हो सकता है तो यह जान लें कि पूरे महीने 13 दिन तक बैंकों में कामकाज नहीं होगा। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ 8 दिन ही बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंक संबंधी काम हो तो छुट्टियों को ध्यान में रखकर योजना बनाएं और फिर अपना वित्त संबंधी कामकाज निपटाएं। 

loksabha election banner

इस बार मई महीने की शुरुआत ही छुट्टी के साथ हो रही है। 1 मई को रविवार है और इस दिन बैंक बंद रहेगा। इसके अगले दिन 2 मई को बैंक खुलेंगे, लेकिन फिर 3 मई को ईद होने के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के निजी और सरकारी बैंकों में अवकाश रहेगा। वहीं 1, 8, 15, 22 और 29 मई को रविवार होने के वजह से बैंक बंद रहेंगे। इस तरह दिल्ली में मई महीने में कुल 8 दिन तो कई राज्यों में स्थानीय छुट्टी के चलते कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। 

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने मई महीने में बैंकों में छुट्टी का कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत मई के पहले हफ्ते में 3 मई और तीसरे हफ्ते में 16 मई को पूरे देशभर में बैकों में कामकाज ठप रहेगा। 3 मई को ईद है तो 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा है, ऐसे में देशभर में सरकारी अवकाश रहेगा, जिसके कारण बैंकों में भी कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा 13 और 27 मई को दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंकों में कामकाज ठप रहेगा।

मई में दिल्ली-एनसीआर में बैंकों की छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट 

  • 1 मई  : ईद-उल-फ‍ितर, बसवा जयंती (कर्नाटक)
  • 6 मई  : दूसरा शनिवार होने से बैंक बंद
  • 13 मई : दूसरे शन‍िवार पर बैंकों का अवकाश
  • 16 मई  : बुध पूर्ण‍िमा
  • 28 मई 2022 : चौथे शन‍िवार पर बैंकों का अवकाश

सप्ताहांत बैंक छुट्टियों की ल‍िस्‍ट

  • 1 मई  : रविवार
  • 8 मई  : रविवार
  • 15 मई : रविवार
  • 22 मई  : रविवार
  • 29 मई : रविवार

ऐसे में अगर मई महीने बतौर उपभोक्ता बैंक संबंधी कोई जरूरी काम निपटाना है तो इन छुट्टियों के हिसाब से योजना बनाएं, जिससे आपको परेशानी नहीं हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.