नई दिल्ली [रितु राणा]। सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। सुबह और रात में हल्की ठंड का एहसास होने लगा है। बदलते मौसम के साथ हम खाने की थाली में भी थोड़ा परिवर्तन चाहते हैं। कुछ ऐसे व्यंजन शामिल करते हैं जिसमें स्वाद तो हो ही पोषण और गरमाहट भी हो। तो इस सर्दी आपकी थाली को और भी स्वादिष्ट, लजीज और पोषण से भरपूर बना रहे हैं शेफ विजय कुमार।

यहां पर बता दें कि शेफ विजय कुमार दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम स्थित कंट्री इन होटल में शेफ हैं। उन्होंने आइटीसी मौर्य शेरेटन नई दिल्ली से अपने करियर की शुरुआत की। इसके अलावा रेडिसन महिपालपुर, द क्लैरिजेस नई दिल्ली, द क्लेरियन कलेक्शन, कुतुब नई दिल्ली, रेडिसन द्वारका और क्राउन प्लाजा नई दिल्ली में भी अपनी पाक कला से स्वाद के शौकीनों का दिल जीत चुके हैं।

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर किनोआ अरनसिनी

इसे बनाने के लिए तीन चौथाई कप पका हुआ किनोआ, दो अंडे, एक कप ब्रेड क्रंब्स, एक चौथाई कप कटा हुआ परमेसन पनीर, जैतून का तेल, तुलसी के पत्ताें का पेस्ट, लहसुन पेस्ट, नमक, काली मिर्च, छह क्यूब्स स्किम मोजरेला चीज (प्रत्येक भाग में तीन से चार इंच) लें।

किनोआ को आधे घंटे पानी में भिगोएं। फिर उसमें एक अंडा, ब्रेड के टुकड़े, परमेसन पनीर, तेल, तुलसी और सभी मसाले डालकर अच्छी तरह मिलाएं। मोजरेला चीज क्यूब्स के चारों ओर पूरी तरह से ढकें और उसे बाल का आकार दें। अब एक अंडे और आधा कप ब्रेड क्रंब्स को अलग-अलग कटोरे में रखें। गोल किनोआ बाल को अंडे में डुबो दें, और फिर ब्रेड क्रंब्स में रोल करें। एक पैन में सभी बाल को भूरा होने तक फ्राई करें और गरमागरम किनोआ अरनसिनी को टमाटर सास के साथ परोसें। इसे खाने से शरीर को ऊर्जा मिलेगी। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, डायटरी फाइबर होता है।

शरीर को गर्म रखेगा बैंगन पार्मिगियानो

इसके लिए जैतून का तेल, एक लहसुन, लौंग और छीला हुआ बैंगन लें। बैंगन को काटकर कुछ भागों में बांट लें, एक बड़ा चम्मच ताजा तुलसी का पेस्ट, कद्दूकस किया हुआ परमेसन पनीर, एक पतला कटा हुआ टमाटर, मोजरेला चीज और सजावट के लिए तुलसी लें। सबसे पहले तेल और लहसुन का पेस्ट मिलाएं, इसे बैंगन के टुकड़ों के किनारों पर लगाएं। एक अवन लें और उसमें घी डालकर 425 डिग्री पर 15 मिनट तक भूरा होने तक बेक करें। अब इसे ठंडा करें। एक बर्तन में घी लगाकर बैंगन के टुकड़े रखें। उस पर तुलसी का पेस्ट डालें और परमेसन पनीर डालें। अब ऊपर से टमाटर को टुकड़ों में काटकर व्यवस्थित करें। फिर मोजरेला चीज डालें। इसे ढककर 350 डिग्री पर पनीर पिघलने तक बेक करें। तुलसी के पत्ते के साथ गार्निश कर गरमागरम परोसें। 

Edited By: Jp Yadav