Move to Jagran APP

हवाई यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 1 दिसंबर से दिल्ली से सफर करना होगा महंगा

जानकारी के मुताबिक, पहले घरेलू उड़ान के लिए 10 रुपये और अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए 45 रुपए शुल्क देना होता था, लेकिन अब यह शुल्क 77 रुपये होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 01:37 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 02:06 PM (IST)
हवाई यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 1 दिसंबर से दिल्ली से सफर करना होगा महंगा
हवाई यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 1 दिसंबर से दिल्ली से सफर करना होगा महंगा

नई दिल्ली, जेएनएन। एक दिसंबर से एयरपोर्ट के चार्ज बढ़ने की वजह से दिल्ली से हवाई यात्रा करना महंगा हो जाएगा। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (DIAL) ने चार्ज बढ़ाने की मांग की थी, जिसे अब मान लिया गया है। भविष्य में यात्रियों को यूजर डिवेलपमेंट फी की जगह पर पैसेंजर सर्विस फी देनी होगी।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि पहले घरेलू उड़ान के लिए 10 रुपये और अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए 45 रुपए शुल्क देना होता था, लेकिन अब यह शुल्क 77 रुपये होगा। विदेशी मुद्रा से टिकट खरीदने पर यह चार्ज 1.93 डॉलर (करीब 137 रुपये) होगा। पैसेंजर चार्ज के अलावा 500 रुपये पर किलोलीटर के हिसाब से फ्यूल चार्ज भी लगाया जाएगा। एयरक्राफ्ट लैंडिंग चार्ज में भी 5 फीसदी की वृद्धि की गई है।

इसके तहत रात में 11 बजे से 12 बजे और दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक होने वाली लैंडिंग में ये बढ़े हुए चार्ज लागू होंगे। इन सभी चार्ज का बोझ यात्रियों की जेब पर पड़ेगा, लिहाजा एक दिसंबर से दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरना महंगा हो जाएगा। इस कदम से यात्री किराए में 5-7 फीसद तक का इजाफा हो सकता है।

हालांकि, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने इस वृद्धि का विरोध किया है। इसके अलावा इन दिनों इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे को मरम्मत के लिए बंद किया हुआ है। इससे विमान संचालन प्रभावित हो रहा है। विमानन कंपनियों ने वीकेंड में होने वाली उड़ाने के किराए में भारी इजाफा किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.