Move to Jagran APP

भारत के 'मिर्ची बम' से घबराए पाकिस्तान के खूंखार आतंकी, पत्थरबाज भी घबराए

प्रगति मैदान में चल रहे सिक्योरिटी एक्सपो में मिर्ची बम और गन को भी प्रदर्शित किया गया है, जो लोगों के आकर्षण के केंद्र में है। खास बात कि इसे डीआरडीओ ने विकसित किया है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 08:36 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 02:44 PM (IST)
भारत के 'मिर्ची बम' से घबराए पाकिस्तान के खूंखार आतंकी, पत्थरबाज भी घबराए
भारत के 'मिर्ची बम' से घबराए पाकिस्तान के खूंखार आतंकी, पत्थरबाज भी घबराए

नई दिल्ली (जेएनएन)। आतंकियों को पकड़ने के लिए गोला-बारूद की ही जरूरत नहीं है, बल्कि पाकिस्तान के आतंकियों को तो महज मिर्ची से ही पकड़ा जा सकता है और यह कमाल भारतीय सेना ने करके भी दिखाया है। वर्ष 2015 में कश्मीर की एक गुफा से पाकिस्तान के खूंखार आतंकी को मिर्ची बम से ही पकड़ा गया था।

loksabha election banner

डीआरडीओ ने किया विकसित

मिर्ची बम का इस्तेमाल घाटी में पत्थरबाजों के खिलाफ व अन्य राज्यों में आतंकियों के खिलाफ समय-समय होता है। प्रगति मैदान में चल रहे सिक्योरिटी एक्सपो में मिर्ची बम और गन को भी प्रदर्शित किया गया है, जो लोगों के आकर्षण के केंद्र में है। खास बात कि इसे डीआरडीओ ने विकसित किया है।

नेवी भी करती है इस्तेमाल 

कोबरा नाम से ये उत्पाद महिलाओं की सुरक्षा में भी काफी काम आ रहे हैं। इस बारे में स्टॉल पर मौजूद संजय गुले ने बताया कि मिर्ची बम और मिर्ची गन कई राज्यों की पुलिस और इंडियन नेवी भी कर रही है। इसके नतीजे अच्छे हैं क्योंकि इससे कोई घायल नहीं होता, बल्कि उसकी आंखों में असहनीय पीड़ा होती है।

आग बुझाए बम

कहीं आग लग जाए और उसे बुझाने का कोई उपाय कारगर न हो तो एक ऐसा बम है जो धमाका करने की जगह आग को बुझाने के काम आएगा। 1.3 किलो के यह बम आग के स्पर्श में आने के बाद फटता है और इसमें से ऐसा धुआं निकलता है जो तुरंत आग को बुझा देता है। यह पर्यावरण हितैषी है।

जीवन बचाना बता रही एनडीआरएफ

राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण बल (एनडीआरएफ) के स्टॉल पर आगंतुकों के साथ ही वहां लगे अन्य स्टॉल के कर्मचारियों को लोगों का जीवन बचाने की सीख दे रही है। सिम्युलेटर पर बताया जा रहा है कि कैसे हार्ट अटैक आने पर लोगों की सांस वापस ला सकते हैं। इसी तरह चोटिल लोगों की किस तरह मदद करें कि उनका खून बहना बंद हो।

यह भी पढ़ेंः आतंकी संगठन FIF के डिप्टी चीफ से तीन बार दुबई में मिला था सलमान

यह भी पढ़ेंः अखिलेश यादव के राम भक्त SP सांसद ने अयोध्या में मंदिर को लेकर कही बड़ी बात

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.