नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: इस सप्ताह की शुरुआत से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। दिल्ली के साथ एनसीआर (National Capital Region) के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, सोनीपत, पलवल, रेवाड़ी, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा में शुक्रवार सुबह और फिर शाम से शुरू हुई बारिश देर रात तक चली। इससे तापमान गिरा है साथ ही उमस और गर्मी में भी कमी आई है। 

वहीं, भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार शनिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। दूसरी तरफ मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म हो रहा है। लिहाजा, रविवार से आसमान साफ हो जाएगा। उस सूरत में तापमान भी तेजी से बढ़ेगा और चुभन भरी गर्मी का अहसास भी होगा।

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार सुबह बारिश की फुहारों ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। वहीं, देर शाम करीब आठ बजे तेज हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई, जोकि देर रात 12 बजे तक जारी रही। मौसम का असर विमानों पर भी पड़ा, 32 उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा। इसके चलते यात्री परेशान तो हुए ही बल्कि एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए यात्र करने पर उनके वाहन भी छूट गए।

शुक्रवार देर शाम आठ बजे के बाद चली तेज हवा के बाद रात 12 बजे तक बारिश हुई। जिसके कारण तापमान सामान्य से नीचे ही रहा। सबसे अधिक बारिश 7.6 मिमी पालम में हुई। नमी का स्तर 53 से 100 फीसद तक रहा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। रविवार से गर्मी और तापमान दोनों में वृद्धि होगी। दिल्ली में चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। तापमान भी सामान्य से कम चल रहा है और गर्मी भी नियंत्रण में है। शुक्रवार को पालम में 7.6 मिमी, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेस में 4.0, आया नगर में 3.6 और लोधी रोड में 1.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 37.4 और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालम में अधिकतम तापमान 37.8, आया नगर में 36.8, लोधी रोड पर 36.4 और रिज में 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

खराब मौसम के कारण 32 उड़ानें डायवर्ट

खराब मौसम के कारण शुक्रवार को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आइजीआइ) एयरपोर्ट आने वाली कई उड़ानों को डायवर्ट कर अन्य एयरपोर्ट पर उतारा गया। प्रभावित उड़ानें घरेलू हैं। मौसम ठीक होने के बाद डायवर्ट उड़ानों को वापस दिल्ली लाया गया। एयरपोर्ट मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार की शाम आइजीआइ एयरपोर्ट पर बारिश होने के साथ ही तेज हवा भी चल रही थी। इस कारण से दिल्ली आ रही कुल 32 उड़ानों को अन्य शहरों के एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। इन उड़ानों को लखनऊ, जयपुर और वाराणसी एयरपोर्ट पर उतारा गया। मौसम ठीक होने पर उड़ानें वापस दिल्ली लाई गईं। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि बारिश से ज्यादा तेज हवा के कारण उड़ानों पर फर्क पड़ता है। तेज हवा में उड़ानों को उतारना खासा जोखिम भरा होता है। लिहाजा इस दौरान बाहर से आ रही उड़ानों को डायवर्ट कर अन्य शहर में भेजा गया था। इस दौरान यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई लोगों की आगे की यात्रा रुक गई।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप