Move to Jagran APP

Boys Locker Room MMS Scandal: दिल्ली के नामी स्कूल के MMS कांड की यादें हुई ताजा

Boys Locker Room MMS Scandal बॉयज लॉकर रूम के इस मामले ने दिल्ली के मशहूर स्कूल में 2004 में हुए उस MMS कांड की याद ताजा करा दी है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 02:15 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 07:17 AM (IST)
Boys Locker Room MMS Scandal: दिल्ली के नामी स्कूल के MMS कांड की यादें हुई ताजा
Boys Locker Room MMS Scandal: दिल्ली के नामी स्कूल के MMS कांड की यादें हुई ताजा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Boys Locker Room MMS Scandal:  एक दिन पहले सामने आए इंस्टाग्राम के 'बॉयज लॉकर रूम' पर छात्रों के अश्लील चैट का मामला गरमाता जा रहा है। दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने सोशल मीडिया के जरिये सामने आए इस केस में अब तक 21 छात्रों की पहचान कर ली है, जो दिल्ली के नामी स्कूलों में पढ़ते हैं। इनमें से एक नामी स्कूल के छात्र को पुलिस ने पकड़ लिया है और उससे पूछताछ कर अहम सबूत के तौर एक मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया है। 'बॉयज लॉकर रूम' के इस मामले ने दिल्ली के मशहूर स्कूल में 2004 में हुए उस MMS कांड की याद ताजा करा दी है, जिसने देश ही दुनिया में भी तहलका मचा दिया था। 

loksabha election banner

दिल्ली के नामी स्कूल में हुआ था MMS Scandal

दरअसल, तकरीबन 16 साल पहले साल 2004 में दक्षिण दिल्ली के नामी स्कूल के छात्र ने अपनी ही क्लासमेट छात्रा के साथ अश्लील हरकतें की थीं। इस दौरान चुपचाप उसका वीडियो भी बनाया गया था। इतना ही नहीं, इस वीडियो को वायरल भी कर दिया था। इसे Multimedia massaging service (MMS) Scandal नाम दिया था। उस दौरान लोगों के पास एन्ड्रॉयड फोन नहीं होते थे, ऐसे में यह अश्लील वेबसाइड पर आने के बाद सुर्खियों में आया।

चोरी-छिपे ब्वॉयफ्रेंड ने बनाया था अश्लील वीडियो

पीड़ित छात्रा के मुताबिक, उसके ब्वॉयफ्रेंड ने चोरी-छिपे उसके साथ कुछ अंतरंग लम्हे बिताए। इस दौरान ब्वॉयफ्रेंड ने चुपके से उन लम्हों को मोबाइल फोन में कैद कर दिया। इसके बाद यह वायरल हो गया। 16 साल पहले हुई  घटना के समय मोबाइल फोन बिक्री गति पकड़ चुकी थी, इसलिए इस एमएमएस कांड के वायरल होने में समय नहीं लगा। हद तो तब हो गई यह वीडियो अश्लील वेबसाइड्स पर चलने लगा। मामला इसके बाद इस तरह सुर्खियों में आया कि गली-मुहल्लों में इस एमएमएस की चर्चा होने लगी थी।

महीनों सुर्खियों में रहा था भारतीय मीडिया

दिल्ली के नामी  स्कूल की छात्रा का यह एमएमएस कांड महीनों तक भारतीय मीडिया की सुर्खियों में रहा था। दरअसल, अपने साथ पढ़ने वाली एक नाबालिग छात्रा के साथ बनाया गया एमएमएस ऐसी पहली घटना थी, जो अचानक चर्चा में आई थी। इस घटना के बाद बढ़ते बवाल के बाद दिल्‍ली पुलिस ने छात्र के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे हिरासत में भी लिया था। 

मोबाइल फोन पर बैन तक उठी थी मांग

इस एमएमएस कांड ने भारतीय माता-पिता को  इस कदर संशकित कर दिया था कि स्कूल-कॉलेजों में छात्र-छात्राओं के मोबाइल फोन ले जाने पर रोक लगाने की मांग उठी थी। कई जगहों पर बैन भी कर दिया गया था।

घटना पर बनी था रागिनी एमएमएस फिल्म

इस घटना के सर्खियों में आने के कई सालों बाद वर्ष, 2011 में बॉलीवुड की मशहूर निर्माता और टेलीविजन की क्वीन एकता कपूर ने इस पर फिल्म बनाई थी। इसमें राजकुमार राव ने उस ब्वॉयफ्रेंड का रोल किया था, जिसने अपनी प्रेमिका की चुपके से वीडियो बनाई थी। फिल्म तो ज्यादा नहीं चली, लेकिन इसने चर्चा बहुत बटोरी। जानकारों के मुताबिक, पीड़ित छात्रा ने रिलीज होने से पहले यह फिल्म देखी और कुछ दृश्यों पर आपत्ति भी जताई थी।

घेरे में आई थी अश्लील वेबसाइट

दअसल, इस एमएमएस कांड के सुर्खियां बंटोरने पर एक शख्स ने हौज खास थाने में मामला दर्ज करवाया था। इसके बाद जांच की कड़ी में उस अश्लील वेबसाइट के सीईओ को समन भी गया था।

वर्ष, 2013 में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में एक छात्रा और उसके प्रेमी के बीच अंतरंग संबंधों की मोबाइल से वीडियो क्लिप बना ली थी। मामले का खुलासा तब हुआ जब वह मोबाइल गुम हो गया, जिसमें यह एमएमएस रिकॉर्ड था। इसमें एक तीसरी छात्रा का नाम सामने आया था, जिसने यह एमएमएस बनाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.