Move to Jagran APP

Petrol-Diesel के दामों में भारी गिरावट, जानिए- आम लोगों पर पड़ेगा क्या असर

Petrol-Diesel decrease तेल के दामों में गिरावट के चलते अगले कुछ महीनों में थोक कीमतों में 10-15 फीसदी की कमी आ सकती है जो केंद्र सरकार के लिए बड़ी राहत की बात होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 08:01 AM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 12:20 PM (IST)
Petrol-Diesel के दामों में भारी गिरावट, जानिए- आम लोगों पर पड़ेगा क्या असर
Petrol-Diesel के दामों में भारी गिरावट, जानिए- आम लोगों पर पड़ेगा क्या असर

नई दिल्ली, एएनआइ। Petrol Diesel Price in Delhi & NCR : चीन में कोरोना वायरस (coronavirus) के व्यापक प्रभाव के चलते पूरी दुनिया में कच्चे तेल के दामों में भारी कमी आई है। इसका असर पेट्रोल और डीजल के दामों पर भी पड़ा है। मेट्रो सिटी में शुमार दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में तकरीबन 3 रुपये की कमी आई है। देश की राजधानी दिल्ली में डीजल के दामों में 2.33 रुपये तो पेट्रोल के दाम में 2.69 रुपये की कटौती की गई है। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 70.29 रुपये तो डीजल 63.01 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। आइये 11 प्वाइंट्स में जानते हैं इससे आम भारतीयों और भारत पर क्या पड़ेगा असर।

loksabha election banner
  1. कोरोना वायरस के कहर से आने वाले दिनों में खाद्य तेलों के दामों में 10 फीसद से ज्यादा की कमी आ सकती है।
  2. आंकड़े बताते हैं कि भारत 70 फीसद कच्चा तेल विदेशों से आयात करता है, ऐसे में उसे तकरीबन आधे दामों में कच्चा तेल मिलेगा, इससे देश में माल ढुलाई पर भी सीधा असर पड़ेगा। बता दें कि भारत में हर साल तकरीबन 235 लाख टन खाद्य तेल की खपत होती है, ऐसे में तेल की कीमतों में कमी से भारत को फायदा होने जा रहा है। 
  3. कच्चे तेल के दामों में कमी आने के चलते सरसों तेल की कीमतें 13 फीसदी तक गिर गई है। ऐसे में इसका सीधा फायदा आम लोगों को ही होगा। 
  4. सरसों के तेल के साथ राइस ब्रान के दाम भी 20 फीसद गिर गए हैं, जाहिर है इस गिरावट का सीधा फायदा आम लोग ही उठाएंगे। 
  5. कच्‍चे तेल की कीमत में कमी के चलते बुरे दौर में चल रहे एविएशन सेक्‍टर की कंपनियों को भी थोड़ी राहत मिल सकती है। मंदी के  दौर में यह एविएशन कंपनियों के लिए बड़ी राहत की बात है।
  6. इन दिनों नेचुरल गैस की मांग तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में इस पर निर्भर चीजों के दाम घट सकते हैं।
  7. माल ढुलाई से राहत मिलने पर सब्जी, मसालों समेत अन्य चीजों के दाम में कमी आ सकती है।
  8. कच्चे तेल के दाम घटने के बाद सीएनजी, पीएनपी और गैस सिलेंडर के दामों में कमी आ सकती है। 
  9. दिसंबर में पाम ऑयल की थोक कीमतों में 35 फीसदी का इजाफा हुआ था, अब इसमें कमी आ सकती है।
  10. सोयाबीन और सूरजमुखी और सरसों जैसे अन्य तेलों के बढ़े दामों में कमी आ सकती है।
  11. तेल के दामों में गिरावट के चलते अगले कुछ महीनों में थोक कीमतों में 10-15 फीसदी की कमी आ सकती है, जो केंद्र सरकार के लिए बड़ी राहत की बात होगी।

पेट्रोल के दाम

दिल्ली में 70.29 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में 75.99 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में 72.98  रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में  73.02  रुपये प्रति लीटर

नोएडा में 72.58 रुपये प्रति लीटर

गाजियाबाद में 72.45 रुपये प्रति लीटर

डीजल के दाम

दिल्ली में 63.01  रुपये प्रति लीटर

मुंबई में 65.97  रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में 65.34  रुपये प्रति लीटर

चेन्नई में 66.48  रुपये प्रति लीटर

लगातार सातवें दिन सस्ता हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

इससे पहले मंगलवार को भी तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में  कटौती की और यह सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, कटौती के बाद मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 1.15 रुपये तो डीजल के 1.02 रुपये सस्ता हुआ था। 

गौरतलब है कि 16 जून, 2019 से पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन अंतरराष्ट्रीय मार्केट के हिसाब से बदल रही हैं और कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। इसी के साथ देशभर के तमान पेट्रोल पंपों हर दिन सुबह 6 बजे नई कीमतों की जानकारी दे दी जाती है। 

बता दें चीन समेत दुनिया के 80 से अधिक देशों में फैले कोरोना वायरस (coronavirus) के चलते पिछले कई दिनों के दौरान पेट्रोल और डीजल के दामों भारी गिरावट देखने को मिल रही है। यह सिलसिला लगातार जारी है।

तेल के दामों में आ सकती है और कमी

पेट्रोल पदार्थों पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों के मुताबिक, आने वाले समय में तेज के दामों में बढ़ोत्तरी के आसार कम ही हैं, क्योंकि कोरोना वायरस का असर जल्द खत्म नहीं होने वाला है। इससे भारत को सबसे ज्यादा फायदा होगा, क्योंकि भारत कच्चे तेज का सबसे ज्यादा आयात करता है। वहीं, कच्चे तेल के दामों में कमी से देश की जनता को भी इसका फायदा मिलना शुरू हो गया है।

यहां पर जानिए अहम बिंदु

  • पेट्रोलियम पदार्थों की मार्केट के जानकारों की मानें तो पिछले 3 दशक के दौरान कच्चे तेल के दामों में इतनी अधिक गिरावट नहीं देखी गई है। इससे पहले 90 के दशक की शुरुआत में खाड़ी युद्ध के दौरान भी कच्चे तेल के दामों में इतनी गिरावट नहीं आई थी।
  • सप्ताह की शुरुआत में ही यानी सोमवार को एशिया में मार्केट खुले तो कच्चे तेल की कीमत में 30 फीसद की कमी आई थी। 
  • कच्चे तेल को लेकर लगातार गिरावट के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि सऊदी अरब और रूस के बीच तेल की कीमतों को लेकर जारी जंग के चलते ऐसा हुआ है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.