Move to Jagran APP

SBI Customers Fraud News: एटीएम से 'कोई अंजान' निकाल रहा है पैसा, घर बैठे ग्राहकों के उड़े होश

SBI Customers Fraud News करीब एक सप्ताह से एसबीआई ग्राहकों के एटीएम से पैसे निकल रहे हैं जबकि उनके एटीएम कार्ड उनके पास ही हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 09:09 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 09:09 PM (IST)
SBI Customers Fraud News: एटीएम से 'कोई अंजान' निकाल रहा है पैसा, घर बैठे ग्राहकों के उड़े होश

नई दिल्ली [अरविंद कुमार द्विवेदी]। SBI Customers Fraud News: लॉकडाउन के दौर में आर्थिक रूप से टूट चुके लोगों के बैंकों में पड़ी जमापूंजी भी अब सुरक्षित नहीं है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ग्राहकों के अकाउंट पर अब साइबर जालसाजों की नजर पड़ गई है। पिछले करीब एक सप्ताह से एसबीआई ग्राहकों के एटीएम से पैसे निकल रहे हैं जबकि उनके एटीएम कार्ड उनके पास ही हैं। गढ़ी गांव में स्थित अमर कॉलोनी ब्रांच में इस तरह के कई मामले आने से बैंक के अधिकारी भी सन्न हैं।

loksabha election banner

लाजपत नगर निवासी कपड़ा कारोबारी मुकेश ननवानी के अकाउंट से 17 मई को दो बार में 13 हजार रुपये निकल गए। मोबाइल पर ट्रांजैक्शन का मैसेज आया तो उन्होंने एटीएम ब्लॉक करवाया। मुकेश ने बताया कि इस अकाउंट में इतने ही रुपये थे इसलिए ज्यादा नुकसान होने से बच गया। मुकेश ने बैंक व अमर कॉलोनी थाने में शिकायत की है। मुकेश ने बताया कि 18 मई से लगातार बैंक के चक्कर लगा रहे हैं। वहां पर करीब 100 से ज्यादा ग्राहक इस तरह की शिकायतें लेकर आ रहे हैं।

शुक्रवार को अमर कॉलोनी ब्रांच में मौजूद बैंक मैनेजर ने बताया कि 15 से 17 मई के दौरान अलग-अलग एटीएम से लोगों के पैसे निकाले गए हैं। अभी तक यहां 15 से अधिक शिकायतें आ चुकी हैं। सबकी फाइल बनाकर जांच की जा रही है। पुलिस को भी फाइल व संबंधित एटीएम की सीसीटीवी फुटेज सौंपी जाएगी। हालांकि उनका तीन दिन पहले उनका ट्रांसफर हो चुका है इसलिए आगे की कार्रवाई नए ब्रांच मैनेजर करेंगे। वहीं, एसबीआई के दक्षिणी दिल्ली जोन के एजीएम (एटीएम सर्विसेज) ने बताया कि विभिन्न ब्रांचों के पास ऐसी शिकायतें आई हैं। ब्रांच उनकी जांच कर रहे हैं। अभी उनके पास ये शिकायतें नहीं पहुंची हैं। अमर कॉलोनी थाने में ऐसी सात शिकायतें दर्ज की गई हैं। वहीं, दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली जिले की पुलिस उपायुक्त राजेंद्र प्रसाद मीणा ने ऐसे मामलों में धोखाधड़ी का मामला दर्ज होता है।

हजारों में हो सकती है पीड़ितों की संख्या

एसबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 15 से 17 मई के बीच कई ब्रांचों में ऐसे मामलों की शिकायतें आई हैं। उन्होंने कहा कि पीड़ितों की संख्या हजारों में हो सकती है। अधिकारी ने बताया कि पीड़ितों की शिकायत वाजिब पाई जाती तो बैंक 90 दिनों के अंदर पीड़ित के अकाउंट में पैसे वापस कर देता है। साइबर अपराधी एटीएम क्लोनिंग के जरिये इस तरह की धोखाधड़ी करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.