Move to Jagran APP

Good News: नए साल में सफदरजंग अस्पताल में रोबोट करेंगे सर्जरी, जानिए कैसी होगी सुविधा

अस्पताल के डॉक्टर कहते हैं कि उम्मीद है कि फरवरी तक रोबोटिक किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी शुरू हो जाएगी। इस तकनीक से उन्हीं मरीजों की सर्जरी होगी जिनके ऑपरेशन में जोखिम कम होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 09:58 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 10:14 PM (IST)
Good News: नए साल में सफदरजंग अस्पताल में रोबोट करेंगे सर्जरी, जानिए कैसी होगी सुविधा
Good News: नए साल में सफदरजंग अस्पताल में रोबोट करेंगे सर्जरी, जानिए कैसी होगी सुविधा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार के सफदरजंग अस्पताल में नए साल में रोबोटिक सर्जरी से किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा शुरू होगी। इससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के मरीजों को भी अत्याधुनिक सुविधा मिल पाएगी। यह सुविधा उन्हें निशुल्क मिलेगी।

loksabha election banner

मोटे मरीजों को होगा ज्‍यादा फायदा

अस्पताल के डॉक्टर कहते हैं कि उम्मीद है कि फरवरी तक रोबोटिक किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी शुरू हो जाएगी। इस तकनीक से उन्हीं मरीजों की सर्जरी होगी, जिनके ऑपरेशन में जोखिम कम होगा। मोटापे से पीड़ित किडनी के मरीजों को भी इससे अधिक फायदा होगा।

छोटे से चीरे से होता है इलाज

अस्पताल के यूरोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. अनूप कुमार ने कहा कि ओपन सर्जरी के बाद मरीज को स्वस्थ होने में ज्यादा समय लगता है, क्योंकि सर्जरी के लिए बड़ा चीरा लगाया जाता है। रोबोटिक सर्जरी में बहुत छोटा चीरा लगाया जाता है।

यह हैं फायदे

इसलिए सर्जरी के दौरान रक्तस्नाव भी कम होता है और जख्म जल्दी भर जाता है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस तकनीक से हर मरीज का किडनी प्रत्यारोपण नहीं होगा। बल्कि कुछ खास तरह के मरीजों को ही रोबोटिक सर्जरी से किडनी प्रत्यारोण किया जाएगा।

यह होती है समस्‍या

किडनी खराब होने पर मरीजों को कई तरह की समस्याएं होती हैं। कई मरीजों को सांस लेने में भी परेशानी होती है। ऐसे मरीजों को ओपन सर्जरी से ही किडनी प्रत्यारोपण किया जाएगा । क्योंकि ऐसे मरीजों को रोबोटिक सर्जरी से जोखिम हो सकता है। वहीं मोटापे से पीड़ित लोगों में चर्बी के कारण नसें व व संबंधित अंग ठीक से दिख नहीं पाते। ऐसे लोगों की रोबोटिक मशीन से सर्जरी करने पर प्रभावित अंग स्पष्ट दिखते हैं। इसलिए मोटापे से पीड़ित (बीएमआइ 28 से ज्यादा) किडनी फेल्योर के मरीजों की रोबोटिक मशीन से सर्जरी कर प्रत्यारोपण किया जाएगा।

छह लाख का इलाज अब मुफ्त में

निजी अस्पतालों में रोबोटिक किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए करीब छह लाखों रुपये लिए जाते हैं। जबकि, सफदरजंग में यह सुविधा निशुल्क मिलेगी। सफदरजंग अस्पताल में रोबोटिक मशीन खरीदी गई है। जिससे प्रोस्टेट कैंसर सहित कई बीमारियों की सर्जरी की सुविधा शुरू हो चुकी है। इसी क्रम में रोबोटिक किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी भी शुरू करने की योजना है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.