Move to Jagran APP

आपको अपना कीमती मोबाइल फोन छिन जाने का डर है तो जरूर पढ़ें यह स्टोरी

मोबाइल फोन छीनने की घटनाएं कम होने के बजाय बढ़ती जा रही हैं। आइए हम बताते हैं कि कैसे आप अपने आपको सुरक्षित रखने के साथ चैन और मोबाइल फोन स्नैचिंग से बच सकते हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 01:47 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 02:27 PM (IST)
आपको अपना कीमती मोबाइल फोन छिन जाने का डर है तो जरूर पढ़ें यह स्टोरी
आपको अपना कीमती मोबाइल फोन छिन जाने का डर है तो जरूर पढ़ें यह स्टोरी

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। देश की राजधानी दिल्ली समेत भारत के तकरीबन सभी शहरों में मोबाइल फोन लूट की घटनाओं में तेजी से इजाफा हो रहा है। दिल्ली में बीते चार दिन दौरान 2 महिला पत्रकारों से मोबाइल फोन लूट के मामले सामने आ चुके हैं। यह अलग बात है कि सरकार की तरफ से तो हरसंभव कोशिश की जाती है कि ऐसे मामलों पर रोक लगे, लेकिन ऐसे मामले थमते हुए नहीं दिख रहे हैं। पुलिस अपना काम करती है और करती रहेगी, लेकिन ऐसी घटनाओं से बचने के लिए हम लोगों को भी थोड़ा सतर्क रहना होगा, तभी जाकर ऐसी घटनाओं से हम बच सकते हैं। अक्सर हम अपनी कुछ नादानी के चलते मोबाइल फोन छीनने की घटनाओं को बढ़ावा देते हैं, तो आइए हम बताते हैं कि कैसे आप अपने आपको सुरक्षित रखने के साथ चैन और मोबाइल फोन स्नैचिंग से बच सकते हैं।

loksabha election banner

बैग में रखें मोबाइल फोन

आज के दौर में हर किसी के लिए मोबाइल फोन हम सबकी पहली जरूरत बन चुका है। ऐसे में मोबाइल फोन से दूर रहना हर किसी के लिए थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में जब हम कभी रास्ते में पैदल यात्रा करते हैं तो अक्सर मोबाइल फोन कान पर लगाकर चलते हैं। इस दौरान हम अपनी बातों में इस कदर मशगूल होते हैं कि जाने-अनजाने हम मोबाइल छीनने की घटना को आमंत्रण दे बैठते हैं। ऐसे में हमें थोड़ा सजग होना होगा और ध्यान देना होगा कि पैदल यात्रा करते वक्त मोबाइल फोन पर बात करने पर परहेज करना चाहिए। यही नहीं आप और हमसे कितने लोग ऐसा कर भी लेते हैं, लेकिन वह इसके बाद दूसरी बड़ी गलती कर देते हैं। यह गलती है हाथ में मोबाइल लेकर सड़क पर पैदल यात्रा करना। तो हमें ये भी ध्यान रखना चाहिए की मोबाइल फोन छीनने की घटनाएं कभी बोलकर नहीं आती हैं। अगर आप सावधान नहीं रहेंगे तो इस कड़ी में अगले शिकारी आप ही बन जाएंगे। वो वाहन चलाते समय कहते हैं ना 'सावधानी हटी दुर्घटना घटी'। यह स्लोगन पैदल यात्री के साथ भी लागू होता है, क्योंकि आपकी छोटी सी गलती बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है।

राइट साइड पर चलें

अक्सर हम जब रोड या गली में पैदल यात्रा करते हैं तो इस दौरान ध्यान नहीं देते कि हम किस साइड से चल रहे हैं। ऐसे में पैदल चलने के दौरान आपको हमेशा राइट साइट पर पैदल चलना चाहिए, क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तो आपको पीछे या अपने अगल-बगल से होने वाली घटनाओं का पता चलता रहता है। अगर इस दौरान आपके पास कोई जरूरी फोन कॉल भी आता है, तो हमें कभी चलते हुए बात नहीं करनी चाहिए। ऐसे समय पर आपको किसी सुरक्षित स्थान पर रुककर मोबाइल फोन पर बात करनी चाहिए।

हेडफोन\ ब्लूटूथ का करें इस्तेमाल

आजकल का युवा पहले से काफी समझदार है और वह मोबाइल फोन का घंटों कान के पास इस्तेमाल नहीं करता है। ऐसे में वह मोबाइल फोन के साथ ब्लूटूथ या फिर हेडफोन का इस्तेमाल करता है, जिससे वह आसानी से फोन पर बात कर लेता है। ऐसे में ज्यादा हेड फोन और ब्लू ट्यूथ का इस्तेमाल करना भी हमारे लिए हितकर नहीं है। आप और हममें से कितने लोग होंगे जो कानों में हेड फोन लगाए अपनी धुन में पैदल चले जाते हैं। इस दौरान पीछे से किसी गाड़ी का हॉर्न भी उन्हें नहीं सुनाई देता है। तो ऐसे समय में ऐसे लोग ना सिर्फ मोबाइल छीनने की घटनाओं को बुलावा देते हैं बल्कि सड़क हादसे को भी निमंत्रण देता है। यानी अगर ज्यादा जरूरी ना हो तो हमें हैड फोन और ब्लू ट्यूथ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

मोबाइल का न करें प्रदर्शन

काफी संख्या में लोग दिखावे के लिए अपने महंगे मोबाइल को हाथों में लेकर दिखावा करते हैं। ऐसे में उनका दिखावा उन्हें भारी भी पड़ जाता है। अक्सर मोबाइल छीनने की वारदात को अंजाम देने के लिए बदमाश धात लगाए बैठे रहते हैं। हमारी थोड़ी नासमझी हमें बड़ी परेशानी में डाल देती है। उदास से चेहरा लिए फिर हम अपने दिखावे पर पछतावा करते हैं। ऐसे पछतावे से बेहतर है कि आप पहले ही दिखावे की दुनिया से बाहर निकलकर ऐसी घटनाओं की रोकथाम में अपना साथ दें।

दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं जरूर पढ़ें यह खबर, वरना चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

ना भागे बदमाश के पीछे

अगर किसी के साथ भी मोबाइल छीनने की घटनाएं होती है तो स्वाभाविक है कि आप अपने मोबाइल को वापस पाने की इच्छा में बदमाश के पीछे भागे, लेकिन हमे ऐसा करने से बचना चाहिए। क्योंकि आपको नहीं पता है कि जिस बदमाश ने आपका मोबाइल छीना है उसके हाथ में पिस्तौल भी हो। यानी मोबाइल खोने के अलावा इस दौरान आपकी जान भी जा सकती है। तो ऐसी अवस्था में बचते हुए हमें अपने आपको संभलाना चाहिए। ताकि पहले उस समस्या से बाहर निकल सके।

तुरंत करे पुलिस को शिकायत

मोबाइल छीनने के बाद हम थोड़ी देर के लिए शून्य हो जाते हैं, लेकिन ऐसी अवस्था में आपको अपना धैर्य नहीं खोना चाहिए। मोबाइल खोने के बाद तुरंत पास के पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करानी चाहिए। इससे आप बड़ी परेशानी से बच जाते हैं। इसके अलावा आपने जो मोबाइल में सिम कार्ड लगाया है वह स्वाभाविक है कि सभीं बैंको और अन्य जरूरी चीजों से लिंक होगा। पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद सभी जरूरी चीजों के लिंक को रद्द कराएं।  

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.