Move to Jagran APP

...तो इस वजह से नई दिल्ली स्टेशन के पास पटरी से उतरी जम्मू राजधानी एक्सप्रेस

शुरुआती जांच में बताया जा रहा है कि ट्रैक की पैकिंग अच्छी तरह नहीं हो पाई थी, जिससे ट्रैक में जंपिंग बनी रह गई। अगर ट्रेन की रफ्तार अधिक होती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

By Amit MishraEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 07:20 PM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 07:38 PM (IST)
...तो इस वजह से नई दिल्ली स्टेशन के पास पटरी से उतरी जम्मू राजधानी एक्सप्रेस
...तो इस वजह से नई दिल्ली स्टेशन के पास पटरी से उतरी जम्मू राजधानी एक्सप्रेस

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के पटरी से उतरने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बृहस्पतिवार सुबह 6.02 बजे जम्मूतवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (12926) जब प्लेटफार्म संख्या 15 पर आ रही थी तो उसी दौरान उसका आखिरी कोच पटरी से उतर गया।

loksabha election banner

ट्रेन की गति धीमी होने के कारण बड़ा हादसा नहीं हुआ। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता नीरज शर्मा ने बताया कि यात्री ट्रेन से सुरक्षित उतर गए, कोई हताहत नहीं हुआ है। सूचना मिलते ही दिल्ली डिवीजन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। हादसा कैसे हुआ इसकी जांच की जा रही है।

इससे पहले गत 7 सितंबर को शिवाजी ब्रिज के पास रांची राजधानी एक्सप्रेस का इंजन और मोटर कार पटरी से उतर गए थे। इस घटना के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के ट्रैकों पर तत्काल रखरखाव का काम शुरू करने का निर्देश दिया था।

ट्रैक की मरम्मत की गई थी

बताया जा रहा है कि प्लेटफार्म संख्या 15 पर ट्रैक की मरम्मत की गई थी। काम पूरा होने के बाद उस ट्रैक पर एक ट्रेन चलाई गई, जो सुरक्षित गुजर हो गई, लेकिन जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस जब इस ट्रैक पर आई तो उसका अंतिम कोच पटरी से उतर गया।

ट्रैक की पैकिंग अच्छी तरह नहीं हो पाई

शुरुआती जांच में बताया जा रहा है कि ट्रैक की पैकिंग अच्छी तरह नहीं हो पाई थी, जिससे ट्रैक में जंपिंग बनी रह गई। आखिरी कोच जो अन्य कोच की तुलना में हल्का होता है उसकी जंपिंग अधिक हो गई, इस कारण ट्रैक टूट गया। अगर ट्रैक पहले से टूटा हुआ होता तो ट्रेन के शुरुआती कोच पटरी से उतर जाते। इस घटना के बाद एक बार फिर रेलवे की व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं। अगर ट्रेन की रफ्तार अधिक होती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

यह भी पढ़ें: केंद्र को झटका, दिल्ली-एनसीआर में बैन रहेंगी 10 साल से पुरानी डीजल गाड़ियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.