नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। कोरोना पूरे देश दुनिया में अपना कहर मचा रहा है। देश के कई नामी मंदिरों को बंद कर दिया गया है। इधर दिल्‍ली में भी भगवान भक्‍त से दूर हो रहे हैं। इस्‍कान मंदिर को अगले आदेश तक भक्‍तों के लिए बंद कर दिया गया है। इस्‍कान मंदिर के डायरेक्‍टर ने बताया कि सिर्फ यहां के निवासियों और सेवकों को ही यहां आने से मनाही की छूट रहेगी। वहीं, यह भी बताया कि जिन्‍हें सिर्फ आईकार्ड मिला है और जो जरूरी कामों में यहां शामिल हैं सिर्फ उन्‍हें ही मंदिर आने की इजाजत होगी।

नोएडा इस्‍कान मंदिर और मीडिया क्‍लब बंद

वहीं नोएडा के इस्‍कान मंदिर को भी बंद कर दिया गया है। यह मंदिर 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया गया है। इधर, कोरोना के कारण नोएडा के मीडिया क्‍लब कार्यालय को भी 31 मार्च तक बंद रखा जाने का निर्णय लिया गया है। इस बीच सिर्फ आवश्‍यक बैठक के लिए ही कार्यालय को खोला जाएगा।

मंदिर में प्रसाद लेकर आने वालों पर प्रतिबंध

कोरोना के कारण सभी मंदिरों में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रमुख मंदिरों को तो सैनिटाइज भी किया जा रहा है। झंडेवालान मंदिर में तो प्रसाद लेकर आने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। झंडेवालान मंदिर के ट्रस्टी विजय गोयल ने बताया कि नवरात्रों पर लंबी लाइन लगती है। इसी को देखते हुए लाइन में लगने से पहले ही हर व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और उनका सैनिटाइजेशन भी किया जाएगा। इसके बाद मंदिर के प्रवेश पर भी लाइन में लगे व्यक्ति जब पहुंचेंगे तो फिर से यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। बाहर से प्रसाद लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही भंडारे का प्रसाद भी पैकेट में पैक कर दिया जा रहा है। मंदिर परिसर को अभी भी सैनिटाइज किया जा रहा है मगर नवरात्र शुरू होते ही हर 2-3 घंटे में मंदिर को सैनिटाइज किया जाएगा।

सुबह शाम धुलवाया जा रहा

कनॉट प्लेस वाले हनुमान मंदिर के महंत सुरेश शर्मा ने बताया कि चालीसा पाठ पर रोक लगा दी गई है। दीपक जलाने की व्यवस्था भी बाहर कर दी गई है। मंदिर के बाहर सैनिटाइजर रख दिया गया है। मंदिर को सुबह शाम धुलवाया जा रहा है। भक्तों को भी मंदिर में ज्यादा देर नहीं ठहरने की अपील की जा रही है। वहीं, छतरपुर स्थित मां कात्यायनी शक्तिपीठ के प्रबंधक ने बताया कि मंदिर में सफाई बढ़ा दी गई है। कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि नवरात्र से पहले मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जा रही है।

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस