नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर जल्द इलेक्टि्रक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा मिलेगी। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आइआरएसडीसी) यहां पर एक संस्था के सहयोग से चार्जिंग स्टेशन तैयार करा रहा है। इलेक्टि्रक वाहनों के बढ़ते चलन को देखते हुए इस परियोजना पर काम तेजी से चल रहा है। इसमें एक वक्त में पांच वाहन चार्ज हो सकेंगे। आइआरएसडीसी के अधिकारियों की मानें तो अगले माह तक यह सुविधा लोगों को मिल जाएगी।

साइकिल से लेकर कार तक होगी चार्ज

चार्जिंग स्टेशन में फास्ट चार्जर लगाए जा रहे हैं। उनसे इलेक्टि्रक कार के अलावा ई-साइकिल, स्कूटर, बाइक और रिक्शा चार्ज कर पाएंगे। दावा किया जा रहा है कि एक कार को पूरी तरह चार्ज होने में आधे घंटे का समय लगेगा, जबकि छोटे वाहन इससे भी कम समय में चार्ज हो जाएंगे।

शुल्क तय करना बाकी

वाहन को चार्ज करने के लिए शुल्क देना होगा, लेकिन उसका निर्धारण अभी नहीं किया गया है। आइआरएसडीसी के अधिकारियों की मानें तो शुल्क निर्धारण करते वक्त लोगों की जेब का ख्याल रखा जाएगा। इस सुविधा को देने के पीछे यह उद्देश्य भी है कि लोग इलेक्टि्रक वाहनों खरीदने के लिए प्रोत्साहित हों और पर्यावरण की सेहत को सुधारा जा सके।

जल्द पूरी होंगी औपचारिकताएं

आनंद विहार रेलवे स्टेशन परिसर में सुलभ शौचालय के पास इलेक्टि्रक वाहन चार्जिंग स्टेशन तैयार कराया जा रहा है। चार्जर लगाए जा चुके हैं। बाकी औपचारिकताएं जल्द पूरी हो जाएंगी। इसके बनने से इलेक्टि्रक वाहन चालकों को सहूलियत मिलेगी।

ओपी कैन, नोडल अधिकारी, आइआरएसडीसी

यह भी पढ़ेंः Delhi Metro ने यात्रियों को दी एक और सुविधा, यात्रा के दौरान मुफ्त में कर पाएंगे इस्तेमाल

Edited By: Prateek Kumar