Move to Jagran APP

INX Media Case : आइएनएक्स मीडिया मामले में पी चिदंबरम, कार्ति व अन्य के खिलाफ समन जारी

INX Media case Update आइएसनएक्स मीडिया मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम व अन्य के खिलाफ कोर्ट ने समन जारी किया है। यह समन सात अप्रैल के लिए जारी किया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 05:42 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 09:36 PM (IST)
INX Media Case : आइएनएक्स मीडिया मामले में पी चिदंबरम, कार्ति व अन्य के खिलाफ समन जारी
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम फाइल फोटो।

नई दिल्ली, सुशील गंभीर। राउज एवेन्यू की विशेष अदालत ने आइएनएक्स मीडिया मामले में दायर आरोपपत्र पर संज्ञान लेने के साथ ही आरोपित पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, उनके बेटे कार्ति चिदंबरम और सीए एसएस भास्करण सहित अन्य आरोपितों के खिलाफ समन जारी किया है। अदालत ने आदेश दिया है कि सभी आरोपितों को सात अप्रैल को अदालत में पेश होना होगा। इस मामले में सीबीआइ ने पी चिदंबरम को 21 अगस्त 2019 को गिरफ्तार किया था। कई दिन तक रिमांड पर रखने के बाद न्यायिक हिरासत में जेल दिया गया था। इसके बाद 16 अक्टूबर 2019 को प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया था। 22 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआइ मामले में और चार दिसंबर को प्रवर्तन निदेशालय के मामले में जमानत दे दी थी। चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने अपने दायरे से बाहर जाकर विदेशी निवेश की मंजूरी दी थी और उस समय वे देश के वित्त मंत्री थे।

loksabha election banner

क्या है आइएनएक्स मामला

जानकारी के लिए बता दें कि एक मीडिया कंपनी आइएनएक्स में वित्तीय गड़बड़ी के आरोप लगे। इस मामले में 15 मई 2017 को एफआइआर दर्ज की गई थी। इसमें आरोप लगा कि मीडिया कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए विदेशी निवेश को स्वीकृति देने वाले विभाग फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन ने इसमें कई गड़बड़ियां पाईं। ऐसे में निवेश का काम जब किया गया था तो तो उस समय पी. चिदंबरम वित्त मंत्री रहे थे। वहीं पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ गंभीर हैं। इस दौरान कीर्ति पर आरोप लगा था कि उन्होंने आइएनएक्स मीडिया के खिलाफ जांच रुकवाने के मामले में गबन किया।

वहीं सीबीआइ का कहना है कि आइएनएक्स मीडिया की पूर्व डायरेक्टर इंद्राणी मुखर्जी ने खुलासा किया था कि कार्ति ने उनसे पैसों की मांग की थी। बता दें कि इंद्राणी मुखर्जी अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के आरोप में जेल में बंद हैं। इस केस के जांच में इंद्राणी मुखर्जी ने प्रवर्तन निदेशालय को बताया है कि चिदंबरम ने आइएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश की मंजूरी के बदले में कार्ति के कारोबार में मदद करने का निर्देश दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.