Move to Jagran APP

Weather Report: अब 3 दिन पहले ही मिल जाएगी मौसम के ताजा हालात की जानकारी

एयर क्वालिटी इमरजेंसी अर्ली वार्निंग सिस्टम के तहत अगर आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होगी तो पूर्वानुमान हर छह घंटे में जारी करने की कोशिश भी की जाएगी।

By Edited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 09:22 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 08:52 AM (IST)
Weather Report: अब 3 दिन पहले ही मिल जाएगी मौसम के ताजा हालात की जानकारी
Weather Report: अब 3 दिन पहले ही मिल जाएगी मौसम के ताजा हालात की जानकारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। इस बार की सर्दी में दिल्ली-एनसीआर की आब-ओ-हवा संतुलित रहे, इसके लिए मौसम विभाग अब बेहतर योगदान दे सकेगा। वह अगले तीन दिनों के प्रदूषण का हाल केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को बता सकेगा और इस पूर्वानुमान के आधार पर पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) तय कर सकेगा कि स्थिति से निपटने के लिए क्या और किस तरह के उपाय किए जाएं।

loksabha election banner

एयर क्वालिटी इमरजेंसी अर्ली वार्निंग सिस्टम का शुभारंभ सोमवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री करेंगे करेंगे। सर्दियों में हर साल दिल्ली एनसीआर की बिगड़ती हवा के मद्देनजर मौसम विज्ञान विभाग ने इस साल एयर क्वालिटी इमरजेंसी अर्ली वार्निंग सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम के तहत नोएडा का राष्ट्रीय मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र और आइआइटीएम पुणे भी अपना नियमित इनपुट देंगे। तीनों के इनपुट को मिलाकर अंतिम पूर्वानुमान तैयार किया जाएगा।

इस पूर्वानुमान में मौसम, तापमान, नमी, हवा की गति और दिशा सहित समस्त अनुमान की जानकारी रहेगी। इस सिस्टम का सोमवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन औपचारिक रूप से शुभारंभ करेंगे। सिस्टम के जरिये अगले तीन दिन का पूर्वानुमान रोज जारी किया जाएगा। लेकिन, अगर आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होगी तो पूर्वानुमान हर छह घंटे में जारी करने की कोशिश भी की जाएगी।

इस सिस्टम में पूर्वानुमान फिलहाल एनसीआर की स्थितियों पर आधारित होगा। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाई जाती है तो पूर्वानुमान में उसके परिणामों को लेकर बहुत ज्यादा सूचना नहीं होगी।

मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक डॉ. केजे रमेश ने बताया कि फिलहाल शुरुआती चरण है। धीरे-धीरे इसमें और ज्यादा सुधार होगा। अगले दो से तीन दिन का सटीक पूर्वानुमान देने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्वानुमान के साथ-साथ एडवाइजरी भी जारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.