Move to Jagran APP

भीड़ में घुसकर हमले के फिराक में आतंकी, किले में तब्दील हुई दिल्ली

अलकायदा के कुछ आतंकी ऐसे हैं जो 1990 से फरार चल रहे हैं। आठ फरार आतंकियों के पोस्टर भी लगाए हैं, जिन्हें सुरक्षा एजेंसियां प्राथमिकता पर ढूंढ रही हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 13 Aug 2017 09:04 PM (IST)Updated: Sun, 13 Aug 2017 09:31 PM (IST)
भीड़ में घुसकर हमले के फिराक में आतंकी, किले में तब्दील हुई दिल्ली
भीड़ में घुसकर हमले के फिराक में आतंकी, किले में तब्दील हुई दिल्ली

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर दिल्ली पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। इंटेलीजेंस को मिल रहे हमले के इनपुट से दिल्ली पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों को डर सता रहा है कि कहीं आतंकी स्वतंत्रता दिवस के दिन लालकिला या उसके आसपास भीड़ में घुसकर अचानक हमला न कर दें। हर तरह के हालात से निपटने के लिए सुरक्षा के बेहद चाक चौबंद बंदोबस्त किए गए हैं। गृह व रक्षा मंत्रालय में सुरक्षा के मसले पर तमाम सुरक्षा एजेंसियों व दिल्ली पुलिस की कई बार बैठक हो चुकी है।

loksabha election banner

हाल ही में 12 अगस्त को भी सत्य साईं ऑडिटोरियम में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, स्पेशल ब्रांच व पड़ोसी राज्यों के पुलिस अधिकरियों की इंटर कोऑर्डिनेशन मीटिंग हुई थी। इसमें दहशतगर्दो के हर मंसूबे को ध्वस्त करने के लिए रणनीति पर चर्चा हुई।

100 नंबर पर दें सूचना 

दिल्ली पुलिस ने कई सालों से फरार चल रहे अलकायदा, इंडियन मुजाहिद्दीन, लश्कर-ए-तैयबा व बब्बर खालसा इंटरनेशनल ग्रुप के 18 आतंकियों के पोस्टर राजधानी में जगह-जगह चस्पा किए हैं। दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि उक्त तस्वीरों से मिलते-जुलते लोगों पर नजर पड़ने पर वे तुरंत 100 नंबर, पुलिस अधिकारियों या कर्मियों को फोन कर सूचना दें।

फरार हैं अलकायदा के कुछ आतंकी

स्पेशल सेल के एक अधिकारी का कहना है कि अलकायदा के कुछ आतंकी ऐसे हैं जो 1990 से फरार चल रहे हैं। इसी तरह बब्बर खालसा इंटरनेशनल गु्रप के वाधवा सिंह, गजेंद्र सिंह, जगतार सिंह पंजोला, पुरुषोत्तम सिंह पम्मा, प्रीतम सिंह व शिवेंद्र सिंह कई वर्षो से फरार हैं। इनके बारे में कहा जा रहा है कि ये कनाडा या ब्रिटेन में छिपे हैं। इसके अलावा इंडियन मुजाहिद्दीन के आजमगढ़ मॉड्यूल के आतंकी मोहम्मद खालिद और महाराष्ट्र के अब्दुल सुहान कुरैशी की पुलिस को कई सालों से तलाश है।

आतंकियों की तलाश 

माना जा रहा है कि दोनों पाकिस्तान में रहकर आइएसआइ के लिए काम कर रहे हैं। इसके अलावा आजमगढ़ के रहने वाले आरिज खान उर्फ जुनैद, मोहम्मद साजिद उर्फ बड़ा साजिद, मिर्जा सादाब बेग, डॉ. शाहनवाज व कर्नाटक मॉड्यूल के भटकल के रहने वाले अफीफ जिलानी उर्फ अफीफ हसन उर्फ बापा सादा, अब्दुल कादिर सुल्तान अरमार व अहमदाबाद के रहने वाले लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी मुफ्ती पतंगिया सुफियान की भी पुलिस को तलाश है।

आतंकियों के लगाए पोस्टर

दिल्ली पुलिस ने अलकायदा के आठ फरार आतंकियों के पोस्टर भी लगाए हैं, जिन्हें सुरक्षा एजेंसियां प्राथमिकता पर ढूंढ रही हैं। अलकायदा के फरार आतंकियों में दिल्ली के चौहान बांगर का रहने वाला मोहम्मद रेहान, झारखंड के अबू सुफियान, सैयद मोहम्मद अरशियान, कर्नाटक के सबील अहमद और मोहम्मद शहीद फैजल, तेलंगाना के मोहम्मद उमर उर्फ उमर हैदराबादी और संभल, उत्तर प्रदेश के मोहम्मद शरजिल अख्तर शामिल हैं। इनके परिवार वालों से भी पूछताछ की गई है, लेकिन उनसे कुछ पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: शहीद विरेंद्र और जाकिर हुसैन के परिवार को सलाम, हर हाल में देश व सेना को सम्मान

यह भी पढ़ें: देश के प्रति एक मां समर्पण भाव, पति की शहादत के बाद मां भारती को सौंप दिया बेटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.