Move to Jagran APP

दिल्‍ली के IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 में होने जा रहे बड़े बदलाव, मिलेंगी कई नई सुविधाएं

Indira Gandhi International Airport पिछले कुछ वर्षो में IGI पर हवाई यात्रियों की संख्या में खासी वृद्धि हुई है। इसके कारण अब टर्मिनल वन में खासा बदलाव होने जा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 11:03 AM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 11:23 AM (IST)
दिल्‍ली के IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 में होने जा रहे बड़े बदलाव, मिलेंगी कई नई सुविधाएं
दिल्‍ली के IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 में होने जा रहे बड़े बदलाव, मिलेंगी कई नई सुविधाएं

नई दिल्ली, जेएनएन। Indira Gandhi International Airport इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर चल रहा टर्मिनल-1 का विस्तार कार्य जून 2022 में पूरा हो जाएगा। इसके बाद टर्मिनल का क्षेत्रफल जहां तीन गुना बढ़ जाएगा, वहीं यात्री सुविधाओं में भी इजाफा होगा। वहीं बिल्डिंग में नीचे अराइवल और ऊपर के तल पर डिपार्चर टर्मिनल बनाया जाएगा। यही नहीं पहली बार टर्मिनल में 22 एयरोब्रिज (डिपार्चर एरिया को विमान से जोड़ने वाले पुल) का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा यहां पर तमाम आधुनिक सुविधाएं भी मिलेंगी।

loksabha election banner

टर्मिनल तीन की तर्ज पर बनेगा टर्मिनल एक
सोमवार को प्रेसवार्ता में जीएमआर ग्रुप के उप प्रबंध निदेशक आइ प्रभाकर राव ने बताया कि पिछले कुछ वर्षो में आइजीआइ पर हवाई यात्रियों की संख्या में खासी वृद्धि हुई है। भीड़ को देखते हुए डायल ने टर्मिनल-3 की तर्ज पर टर्मिनल-1 के विस्तार की योजना बनाई है। इसके तहत तीन चरणों में टर्मिनल व एयरसाइड सहित लैंडसाइड में विस्तार कराने की योजना है।

अब एक ही टर्मिनल से होगा आगमन और प्रस्‍थान
इसके तहत चरणबद्ध तरीके से टर्मिनल-1 के दोनों टर्मिनल को मिलाकर एक किया जा रहा है। वर्तमान में अलग-अलग टर्मिनल से अराइवल और डिपार्चर विमानों का संचालन किया जाता है। लेकिन, विस्तार के बाद आने और जाने वाले विमानों का एक ही टर्मिनल से संचालन किया जा सकेगा। इसमें टर्मिनल-3 की तरह अत्याधुनिक सुविधाएं भी जुटाई जाएंगी। ताकि, यात्रियों को वहां ज्यादा सुविधाएं मिल सकें। टर्मिनल-1 के पूर्ण विस्तार के बाद अगले चरण में टर्मिनल-2 को धवस्त कर उसकी जगह टर्मिनल-4 का निर्माण कराए जाने की योजना है।

तीन चरणों में होगा विस्तार
आइजीआइ एयरपोर्ट पर बढ़ते यात्रियों की संख्या के मद्देनजर भविष्य की योजना बनाई गई है। वर्ष 2016 में नागरिक उड्डयन मंत्रलय ने आइजीआइ एयरपोर्ट के मास्टर प्लान 2016 को मंजूरी दी थी। मास्टर प्लान तीन चरणों में लागू किया जाएगा। फेज 3ए के तहत 2018 से 2021 तक, फेज 3बी के अंर्तगत 2021 से 2025 तक जबकि फेज चार के का विस्तार व निर्माण कार्य 2026 से शुरू होगा। अनुमान है कि 2021 में आइजीआइ की यात्री क्षमता 8 करोड़ के करीब पहुंच जाएगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.