नई दिल्ली/मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। IRCTC Indian Railway Wi-Fi enabled train list: भारतीय रेलवे यात्रियों को एक सुविधा देने जा रहा है। रेलवे ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है। अक्सर यात्रा के समय ट्रेनों में सिग्नल की समस्या होती है, जिसके कारण ट्रेन में हमें इंटरनेट चलाने में काफी प्रॉब्लम होती है। इसी समस्या को लेकर रेलवे अब जल्द ही कुछ ट्रेनों में वाई-फाई की सुविधा शुरू करने जा रहा है। हालांकि, यह सुविधा सिर्फ राजधानी, शताब्दी और दूरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ही मिलेगी। इस सुविधा से हजारों यात्रियों को काफी फायदा होने वाला है।

प्रथम चरण के लिए 27 करोड़ का बजट आवंटित

प्रथम चरण में 27 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित कर दिया गया है। इसको 31 मार्च, 2022 से पहले वाई-फाई लगाने में खर्च किया जाएगा। रेलवे ने इसका काम रेलटेल का सौंप दिया है। मुरादाबाद रेल मंडल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि राजधानी, शताब्दी, दुरंतो में ट्रेनों में शीघ्र वाई-फाई की सुविधा मिलेगी।

किस-किस ट्रेन में मिलेगी सुविधा

देशभर में राजधानी, शताब्दी व दुरंतो एक्सप्रेस में वाई-फाई सुविधा मिलेगी। इनमें मुरादाबाद रेल मंडल से गुजरने वाली दो शताब्दी व दो राजधानी एक्सप्रेस टेनें शामिल हैं। प्रथम चरण में 27 करोड़ रुपये का बजट आवंटित हो गया है। अप्रैल के बाद ट्रेनों में वाई-फाई सिस्टम लगाना शुरू हो जाएगा। फरवरी में पेश बजट में देशभर के 50 राजधानी, शताब्दी व दुरंतो एक्सप्रेस में वाई-फाई लगाने के लिए 55 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।

बता दें कि रेलवे अभी कोरोना काल में काफी कम ट्रेनों को चला रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए बीच-बीच में कुछ स्पेशल ट्रेनों को बढ़ाया जा रहा है ताकि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सीटें मिल सके और वेटिंग टिकट की समस्या से जल्द मुक्ति मिले। इधर, रेलवे कई लोकल ट्रेनों को भी चलाने की अनुमति दी है जिससे यात्रियों को छोटी दूरी के लिए ज्यादा परेशानी ना हो।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021