नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के चलते मौसम के बदले मिजाज का असर दिल्ली-एनसीआर में नजर आने लगा है। खासकर सुबह और शाम को ठंड अपना असर दिखाने लगी है और लोग स्वेटर और जैकेट तक पहनने के लिए मजबूर हैं। इस बीच अगले कुछ दिनों में एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आगामी 2 दिसंबर को हल्की बारिश तो 5 और 6 दिसंबर को ठीक ठाक बारिश होने के आसार हैं। इसके चलते ठंड में तेजी से इजाफा होगा। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर समेत कई अन्य राज्यों में मौसम करवट लेगा। इस दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की भी संभावना बन रही है, जबकि 5 और 6 दिसंबर को ठीक-ठाक बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) ने बताया कि पांच और छह दिसंबर एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की संभावना बन रही है। इसके असर से पहाड़ों पर अच्छी बर्फबारी जबकि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठीकठाक बारिश होने का भी पूर्वानुमान है। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर के साथ हरियाणा के शहरों में भी प्रदूषण कुछ कम होगा और तापमान में तेजी से गिरावट आएगी।

इससे पहले सोमवार को सुबह मध्यम स्तर की धुंध देखने को मिली। दिन में धूप खिली रही, लेकिन हवा भी चलती रही। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 40 से 98 प्रतिशत रहा। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को दिनभर आसमान साफ रहेगा।  इस दौरान अधिकतम तापमान 25 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। कुलमिलाकर दिन में धूप के साथ हल्की गर्मी तो सुबह और शाम दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ठीकठाक ठंड का एहसास होगा।

Edited By: Jp Yadav