Move to Jagran APP

इस वीकेंड इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में फ्री एंट्री, आकर्षक शॉपिंग और लजीज व्यंजन का लें मजा

11 दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर 17 अगस्त से शुरू हुआ है और 27 अगस्त तक चलेगा। लगभग डेढ़ लाख लोग फ्री एंट्री के लिए करा चुके हैं बुकिंग।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 06:29 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 09:55 AM (IST)
इस वीकेंड इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में फ्री एंट्री, आकर्षक शॉपिंग और लजीज व्यंजन का लें मजा

नई दिल्ली/नोएडा (जेएनएन)। इस वीकेंड कहीं घूमने का प्लान बनाया है। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि इस वीकेंड आप कहां जा सकते हैं, वह भी फ्री में। जी हां, ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में आयोजित हो रहे 11 दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर (आइआइएमटीएफ) में आप पूरे परिवार के साथ फ्री एंट्री कर सकते हैं।

loksabha election banner

फ्री एंट्री के साथ ही यहां आप वीकेंड पर अपनी घरेलू जरूरतों या सजावट या शौक की चीजों की आकर्षक शॉपिंग भी कर सकते हैं और लजीज व्यंजनों का मजा भी ले सकते हैं। एक्सपो मार्ट में ये मेला 17 अगस्त से शुरू हुआ है और 27 अगस्त को खत्म हो रहा है। ये वीकेंड मेले के लिए आखिरी होगा। इसलिए वीकेंड में यहां काफी भीड़ जुटने की संभावना है। ऐसे में मेले में जुटे दुकानदार भी ज्यादा से ज्यादा सामान बेचने के लिए खरीदारों को आकर्षक ऑफर और डिस्काउंट देने वाले हैं। तो जमकर मेला घूमने, शॉपिंग और लजीज व्यंजन का मजा लीजिए।

दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट परिसर में चल रही 11 दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर (आइआइएमटीएफ) के 205 वें संस्करण में स्थानीय लोग नि:शुल्क प्रवेश कर सकते हैं। स्थानीय लोग एक परिचय पत्र दिखा कर फेयर में नि:शुल्क प्रवेश का लाभ पा सकेंगे। ये फेयर 17 अगस्त से शुरू हुआ है और 27 अगस्त तक चलेगा।

इसके अलावा सभी आरडब्ल्यूए व फेडरेशन को प्रवेश टिकट जारी किए गए हैं। जियो के जी-फाइबर एप के माध्यम से भी नि:शुल्क टिकट बुक किया जा सकता है। एनसीआर के ज्यादा से ज्यादा लोगों को मेले में लाने के लिए बाटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से शटल बस की व्यवस्था की गई है।

एक्सपो मार्ट परिसर में 11 दिवसीय आइआइएमटीएफ में अधिक से अधिक लोगों के लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस फेयर में लोगों को परिवार समेत नि:शुल्क प्रवेश के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकने वाले उत्पादों को खरीदने का मौका मिलेगा। बंगाल चैंबर आफ कामर्स व जीएस मार्केटिंग के अध्यक्ष प्रकाश शाह ने बताया कि जियो एप के माध्यम से हर घंटे हजारों लोग यहां के टिकट बुक करा रहे हैं।

डेढ़ लाख लोगों ने कराया पंजीकरण
इंडिया एक्सपो मार्ट भी इस फेयर का पार्टनर है। मार्ट के उपाध्यक्ष सुदीप सरकार ने बताया कि जियो एप के माध्यम से ट्रेड फेयर में खरीदारी करने के लिए करीब डेढ़ लाख से अधिक लोगों ने रविवार शाम तक पंजीकरण करा लिया है। रविवार दोपहर तीन बजे तक एप के माध्यम से एक लाख 26 हजार 322 लोग पंजीकरण करा चुके हैं। इनके अलावा अब तक करीब 32 हजार 409 लोग यहां आ चुके हैं।

हर दो घंटे में लकी ड्रा
मेगा ट्रेड फेयर में अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए लकी ड्रा भी निकाले जा रहे हैं। हर दो घंटे में जारी होने वाले टिकट के साथ एक फार्म भी दिया जा रहा है। इस फार्म को भर कर ड्राप बॉक्स में जमा कराया जा रहा है। इसमें से लकी ड्रा निकाल कर विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार भी दिए जा रहे हैं।

कोलकाता से बड़ा फेयर का सपना
जीएस मार्केटिंग व बंगाल चैंबर आफ कामर्स के तत्वावधान में हर साल कोलकाता में भी इस फेयर का आयोजन किया जाता है। फेयर अध्यक्ष ने बताया कि पिछले फेयर में कोलकाता में 22 देश व 25 प्रदेश के निर्यातकों ने हिस्सा लिया था। इससे बड़ा फेयर का आयोजन ग्रेटर नोएडा एक्सपो मार्ट में किया जाएगा। एक्सपो मार्ट व जीएस मार्केटिंग प्रगति मैदान से बड़े मेले का आयोजन के सपने को पूरा करने की दिशा में अग्रसर हैं।

अगले ट्रेड फेयर में शामिल होगा थाईलैंड
इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे 11 दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर में रविवार को थाईलैंड के प्रतिनिधि भी पहुंचे। थाईलैंड के प्रतिनिधिे ट्रेड फेयर के स्वरूप को देख कर काफी उत्साहित हुए। उन्होंने अगले फेयर में शिरकत करने का भरोसा दिया। जीएस मार्केटिंग के अध्यक्ष प्रकाश शाह ने बताया कि इस साल 205वें इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर में बांग्लादेश पार्टनर देश है। यहां बांग्लादेश के कई निर्यातकों ने स्टाल लगाया है। काफी संख्या में यहां बांग्लादेश के खरीदार भी आए हैं।

इसके अलावा झारखंड व कर्नाटक पार्टनर राज्य के रूप में शिरकत कर रहे हैं। अगले वर्ष कुछ नए देश इस फेयर के पार्टनर के रूप में उभर कर सामने आ सकते हैं। इस साल कर्नाटक, तमिलनाडु व झारखंड के उत्पादों को फेयर में विशेष फोकस किया गया है। इन प्रदेशों में हाथ से बने उत्पादों को फेयर में काफी पसंद किया जा रहा है।

स्टार्टअप को भी दिया मौका
एक्सपो मार्ट में आयोजित ट्रेड फेयर में कुछ स्टार्टअप को भी मौका दिया गया है। स्टार्टअप का चयन एनएसआइसी व एमएसएमई मंत्रलय के निर्देश पर किया गया है। मार्ट के उपाध्यक्ष सुदीप सरकार ने बताया कि स्टार्टअप का चयन करना चुनौतीपूर्ण है। इनकी प्रमाणिकता सिद्ध करने के लिए एनएसआइसी व एमएसएमई की मदद ली गई है। इनके सहयोग से यहां स्टार्टअप को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.