Move to Jagran APP

सूरत हादसे से नोएडा के कोचिंग सेंटरों ने नहीं लिया कोई सबक, फायर उपकरणों का ऐसा है हाल

सेक्टर 4 सेक्टर 15 सेक्टर 18 और नया बांस में आधा दर्जन से अधिक कोचिंग सेंटरों में अग्निशमन विभाग की टीम ने फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच की।

By Edited By: Published: Sat, 25 May 2019 11:47 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2019 05:39 PM (IST)
सूरत हादसे से नोएडा के कोचिंग सेंटरों ने नहीं लिया कोई सबक, फायर उपकरणों का ऐसा है हाल

नोएडा, जेएनएन। सूरत की एक चार मंजिला बिल्डिंग में नियमों की अनदेखी कर संचालित हो रहे कोचिंग सेंटर में आगजनी की घटना में 20 छात्रों की जान चली गई। इस घटना के बाद यूपी अग्निशमन विभाग सतर्क हो गया है। विभाग के डीजी के निर्देश पर नोएडा अग्निशमन विभाग ने यहां संचालित होने वाले कोचिंग सेंटरों की जांच अभियान शुरू किया।

loksabha election banner

अभियान के पहले दिन सेक्टर 4, सेक्टर 15, सेक्टर 18 और नया बांस में आधा दर्जन से अधिक कोचिंग सेंटरों में अग्निशमन विभाग की टीम ने फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच की। इस दौरान अधिकांश कोचिंग सेंटरों में निकास मार्ग अवरुद्ध, अलार्म सिस्टम ठीक नहीं होने, वेंटिलेशन की समस्या के अलावा फायर फाइटिंग सिस्टम दुरुस्त नहीं पाए गए।

10 दिन के अंदर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का निर्देश 
मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) ने कोचिंग सेंटर के मैनेजमेंट को 10 दिन के अंदर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का निर्देश दिया। व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं होने पर अग्निशमन विभाग कोचिंग सेंटर संचालक और बिल्डिंग मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।

सीएफओ अरुण कुमार सिंह ने बताया कि जिले के सभी अग्निशमन अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में संचालित होने वाले कोचिंग सेंटरों की जांच के निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि अगले एक सप्ताह के अंदर अभियान चलाकर सभी कोचिंग सेंटरों की जांच होगी और जो भी खामियां सामने आएंगी उसे दुरुस्त करवाया जाएगा।

अधिकांश कोचिंग सेंटरों में दुरुस्त नहीं मिले फायर उपकरण
सीएफओ अरुण कुमार सिंह और फायर स्टेशन अधिकारी कुलदीप कुमार की टीम ने अभियान के दौरान शनिवार दोपहर सेक्टर 18 स्थित ओशियन हाईट्स बिल्डिंग में संचालित होने वाले कोचिंग सेंटरों की भी जांच की। इस बिल्डिंग में अलग-अलग फ्लोर पर कई नामी कोचिंग सेंटर संचालित होते हैं। इन कोचिंग सेंटरों में हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं अलग-अलग समय पर पढ़ाई करते हैं।

सीएफओ अरुण कुमार सिंह के अनुसार इस बिल्डिंग में संचालित होने वाले कोचिंग सेंटरों में भी फायर फाइटिंग सिस्टम पूरी तरीके से दुरूस्त नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि एक कोचिंग वाले फ्लोर में फायर स्प्रिंकल नहीं लगे मिले, जबकि वहां जो फायर अलार्म सिस्टम लगे थे वह काम करते नहीं दिखे। इसके अलावा उसी बिल्डिंग में संचालित होने वाले एक अन्य कोचिंग में पढ़ाई करने वाले छात्रों से उन्होंने बात करते हुए आग की स्थित में कैसे बचकर निकले इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि उस फ्लोर में भी फायर फायर उपकरण मानकों के अनुरुप नहीं पाए गए। सीएफओ ने कहा कि जिन-जिन कोचिंग सेंटरों की जांच हुई और जो खामिया मिली है उसकी रिपोर्ट विभाग की तरफ से तैयार कर जल्द ही भेजा जाएगा।

इन कोचिंग सेंटर व इंस्टीट्यूट की हुई जांच
विद्या मंदिर क्लासेज सेक्टर 4, फिट जी सेक्टर 16, पैरामाउंट कोचिंग सेंटर नया बांस सेक्टर 15, लॉरेटस कोचिंग सेंटर नया बांस सेक्टर 15, गुरुकुल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नॉलोजी नया बांस सेक्टर 15, आकाश इंस्टीट्यूट ओशियन हाईट्स सेक्टर 18, कैरियर लांचर ओशियन हाईट्स सेक्टर 18, महिन्द्रा कोचिंग ओशियन हाईट्स सेक्टर 18।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.