नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अगर आप हवाई यात्रा करके विदेश से राजधानी दिल्ली आ रहे हैं तो .यह खबर आपके बेहद काम की है। विदेश से आए लोगों को आगामी 72 घंटे के भीतर अपना सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म (एसडीएफ) व कोविड नेगेटिव रिपोर्ट को एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।

जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी दिल्ली के पालम इलाके में स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) को संचालित करने वाली एजेंसी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Delhi International Airport Limited) ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देशों के अनुसार एयर सुविधा पोर्टल को अपडेट किया है। अब विदेश से आने वाले यात्रियों को भारत आने के 72 घंटे के भीतर अपना सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म (एसडीएफ) व कोविड नेगेटिव रिपोर्ट को एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 20 अक्टूबर से भारत की यात्रा करने वाले 20 देशों के यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकार ने देशों की दो श्रेणियों की पहचान की है। पहली श्रेणी ए (कम जोखिम वाले देश) देश शामिल हैं। इसके अलावा इस श्रेणी में वे देश हैं जो उनके देश में पहुंचने वाले भारतीय यात्रियों को छूट दे रहे हैं। दूसरी श्रेणी में वैसे देश हैं, जिनके यात्रियों से कोरोना वायरस संक्रमण का जोखिम है। उन देशों के यात्रियों के लिए अलग कोविड प्रोटोकाल तैयार किया गया है। इसके साथ ही एयर सुविधा पोर्टल में भी ऐसे देशों से आने वाले यात्रियों के लिए अपडेट किया गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी तो आई है, लेकिन तीसरी लहर का खतरा बरकरार है। इस बीच यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है, ऐसे में सतर्कता बरतने के लिए केंद्र सरकार सख्त कदम उठा रही है।

Edited By: Jp Yadav