नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। Post Office Monthly Income Scheme: एक बेहतर निवेश के साथ अगर आप हर महीने अच्‍छी कमाई करना चाहते हैं पोस्ट आफिस की स्कीमें सबसे अच्छी साबित हो सकती है। कम निवेश भी करना पड़े और 5000 रुपये के आसपास मासिक रकम आए तो पोस्ट आफिस की मंथली इनकम स्कीम बेहतर साबित हो सकती है। ज्यादातर लोग इस स्कीम में निवेश करने को प्राथमिकता देते हैं।

अगर आप प्राइवेट जाब/नौकरी करते हैं तो अपने भविष्य के प्रति ज्यादा सचेत होंगे। खासकर पेंशन नहीं होने की सूरत में नौकरीपेशा लोग ज्यादा चिंतित रहते हैं। अगर आप भी प्राइवेट जाब/नौकरी करते हैं और चाहते हैं को निश्चित रकम इंवेस्ट करके 5000 रुपये की मासिक कमाई (Monthly Income) चाहते हैं तो पोस्ट आफिस की स्कीम को आजमा सकते हैं। पोस्ट आफिस की यह आपको हर महीने 5000 रुपये के आसपास की कमाई कराएगी और भविष्य को लेकर भी चिंता कम करेगी।

पोस्ट आफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme)

पोस्ट आफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने की न्यूनतम राशि 1500 रुपये तय की गई है, जबकि इसमें अधिकतम राशि 4.5 लाख रुपये तक बचत के रूप में इंवेस्ट की जा सकती है। वहीं 4.5 लाख रपुये सालाना एकल बचत खाता (single holding account) वालों के लिए जबकि 9,00,000 संयुक्त खाता धारकों के लिए तय की गई है।

इस योजना के अंतर्गत सालाना 6.6 प्रतिशत ब्याज दर निर्धारित की गई है। इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल रखा गया है। यानी 5 साल इंवेस्ट करने के बाद आपको इसका फायदा मिलने लगेगा और आप 5000 रुपये हर महीने पाने लगेंगे। यहां पर बता दें कि पोस्ट आफिस में मासिक आय योजना कोई भी वयस्‍क खाता खुलवाकर इसका लाभ ले सकता है। संयुक्त खाता के तहत 2 बालिक और एक नाबालिक भी खाता खोल सकते हैं।

करीब 5 लाख रुपये तक कर सकते हैं इंवेस्ट

पोस्‍ट आफिस के मंथली इनकम स्‍कीम में हर साल अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। इस योजना के में सिंगल और ज्‍वाइंट में खाता खोला जा सकता है। जानकारी पोस्‍ट आफिस की इस छोटी बचत योजना को एक अच्छा निवेश मानते हैं। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि यह योजना गारंटी के साथ निवेशकों को तय रिटर्न देती है। इस लुभावनी स्कीम में निवेश करने को ग्रामीण और शहरी दोनों ही प्राथमिकता देते हैं।

मिलता है 6.6 प्रतिशत ब्याज

पोस्ट आफिस की इस योजना में निवेशकों को 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज भी दिया जाता है। निवेश के लिहाज से भी यह बेहतर योजना है। जाहिर है इस योजना में जितना निवेश होगा उतना ही ज्यादा रिटर्न मिलेगा। ऐसे अगर आपको भी कुछ सालों बाद निश्चित रकम चाहिए तो ज्यादात से ज्यादा निवेश कर अच्छी कमाई करने के साथ अपनी मासिक पेंशन पा सकते हैं, 5000 रुपये तक हो सकती है।

अगर आप 4.5 लाख रुपये निवेश करते हैं आपको 6.6 प्रतिश की दर से वार्षिक 29,700 रुपये का ब्याज मिलेगा। वहीं, अगर पति-पत्नी के रूप में संयुक्त खाते के तौर पर 9 लाख रुपये तक निवेश करते हैं तो वार्षिक ब्याज की रकम 59,400 रुपये होगी। यह मासिक के हिसाब से 5000 के करीब होती है।

Edited By: Jp Yadav